Breaking News

Papaya for Skin: चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के साथ निखार लाने में फायदेमंद होता है, पपीता

Papaya for Skin: पपीता का सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदे मिलते हैं। ऐसे ही पपीता को चेहरे पर लगाने से स्किन को कई तरह के लाभ मिलते हैं। पपीता को जितना खाने में फायदे मिलते है उतना ही चेहरे पर लगाने से फायदे मिलते हैं। पपीता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। साथ ही पपीता में विटामिन ए, बी, सी, ई, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। पपीता से बने फेसपैक लगाने से स्किन को बहुत ही फायदे मिलते हैं। चेहरे से पपीता लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से निखार आती है। तो आइए जानते हैं चेहरे पर पपीता लगाने से मिलने वाले फायदे के बाद में

पपीता लगाने के फायदे

1. पिंपल्स को दूर करने में फायदेमंद
पिंपल्स को दूर करने के लिए चेहरे पर पपीता लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन ए मौजूद होता है, जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: नेचुरल ग्लो और बेदाग स्किन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, जानें इसके अन्य फायदे

2. चेहरे पर निखार लाने में फायदेमंद
चेहरे पर निखार लाने के लिए पपीता लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन सी के गुण पाया जाता हैं, जो चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है। साथ ये दाग धब्बे को दूर करने में मदद करता है।

3. स्किन को मुलायम बनाने में फायदेमंद
स्किन को मुलायम बनाने के लिए चेहरे पर पपीता लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो चेहरे का रूखापन को कम करता है और स्किन मुलायम होती है।

यह भी पढ़े: धूप से बचाव करने के लिए रोजाना लगाएं सनस्क्रीन, स्किन की समस्याएं होंगी दूर

4. टैनिंग की समस्या को दूर करने में फायदेमंद
टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए स्किन पर पपीता लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nUBLod

No comments