Breaking News

Skin Care Tips: अपने पोर्स को बंद करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू नुस्खों को, जल्द दिखेगा असर

Skin Care Tips: चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाना चाहते हैं और बढ़े हुए रोमछिद्रों को कर करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें। ओपन पोर्स की समस्या से ब्लैक हेड्स, एक्ने, पिम्पल्स की समस्या दूर होती जाती हैं। जिनकी त्वचा ऑयली होती है अक्सर उन्हें बड़े पोर्स की समस्या अधिक होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करेंगें।

 

मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर का पेस्ट लगाएं
मुल्तानी मिट्टी और रोज वाटर ये दोनों चीजें हीं ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। फेस को चमकदार और ग्लो को बरक़रार रखने के लिए एक कटोरी में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें
थोड़ा सा रोज वाटर मिलाएं और चेहरे में अच्छे से लगा लें, लगभग 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर फेस को धोएं, ये धीरे-धीरे ओपन पोर्स की समस्या को कम कर देगा।

फेस में टमाटर के रस को लगाएं
फेस में टमाटर के रस के इस्तेमाल से ये ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में असरदार होता है, इसके लिए आप एक कटोरी टमाटर के रस को लें, पोर्स के साथ ही यदि पिम्पल्स की समस्या है तो इसमें एक-दो चम्मच नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। इसे अपने फेस में अच्छे से लगा लें, पांच से दस मिनट तक फेस में लगा रहने दें और सूखने के बाद अपने फेस को वाश कर लें। कुछ ही दिनों में ओपन पोर्स की समस्या दूर हो जाएगी।

 

गुलाबजल और खीरे के जूस का करें प्रयोग
गुलाबजल और खीरे का जूस एस्ट्रीजेंट का काम करते हैं, खीरे का जूस और गुलाबजल ये दोनों ही त्वचा का पीएच को बरक़रार रखता है। वहीं ये एंटी बैक्टेरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भी भरपूर होता है, जो रोमछिद्रों को प्रभावशाली तरीके से छोटा करता है। इसे रोजाना आप 15 मिनट के लिए अपने चेहरे में लगाएं और फेस को धो लें।

यह भी पढ़ें: सुबह चाय या कॉफ़ी कि जगह इन पेय पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगें ये बेहतरीन लाभ

केले के छिलके का करें इस्तेमाल
केले के छिलके में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई पाए जाते हैं, ये त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, केले के छिलके में नेचुरल रूप से स्क्रबर का काम करता है, ये पोर्स के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, वहीं इसमें स्टार्च की मात्रा भी प्रचुर होती है, जो पोर्स की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। वहीं ये फेस में मौजूद तेल को हटाने में भी असरदार होता है।

यह भी पढ़ें: एक नहीं 6 गुणों से भरपूर होता है ये जादुई फल, हड्डियों को भी बनाता है मजबूत

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7jp9SKa

No comments