Breaking News

Skin Care Tips: बालों से लेकर स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, मोगरे का फूल

Skin Care Tips: मोगरे के फूल का इस्तेमाल महिलाएं बालों में लगाने के लिए करती है। लेकिन स्किन और बालों के लिए मोगरे के फूल बहुत ही लाभदायक होता है। मोगरे के फूल नेचुरल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता हैं। साथ ये बैक्टीरिया और फंगस को फैलने से रोकने में मदद करता हैं और इंफेक्शन होने के खतरे को भी कम करने में मददगार साबित होता है। मोगरे के फूल का इस्तेमाल करने से स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन और बाल दोनों नेचुरल तरीके से मुलायम होते है। साथ ही इससे कई तरह के फायदे मिलते है। तो आइए जानते है मोगरे के फूल के बारे में

1. बालों को मुलायम बनाता
बालों को मुलायम बनाने के लिए मोगरे के फूल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मोगरे के फूल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर के रुप में काम करता है। इसलिए आप बालों को मुलायम बनाने के लिए 10-15 मोगरे के फूल को पानी में भिगोकर, इसका पानी बनाएं। फिर इस पानी से अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम हो जायेंगे।
यह भी पढ़े: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीज, खिल उठेंगी त्वचा

2. स्किन को टोन करने में फायदेमंद
स्किन को टोन करने के लिए मोगरे के फूल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मोगरे के फूल ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये स्किन के लचीलेपन को बनाए रखता है।

3. स्किन को मुलायम बनाने में फायदेमंद
स्किन को मुलायम बनाने के लिए मोगरे के फूल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मोगरे का तेल स्किन कोमल और मुलायम बनाने में मदद करता है। इसलिए स्किन को मुलायम बनाने के लिए आप मोगरे के तेल के कुछ बूंद पानी में मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से स्किन मुलायम होती है।
यह भी पढ़े: बढ़ती उम्र में भी दिखेंगे आप जवां, ऐसे करें धनिया पत्ती का इस्तेमाल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/6EGiHlC

No comments