Breaking News

Ice On Face: चेहरे पर इस तरह लगाएं बर्फ, झुर्रियां, दाग-धब्बे जैसे कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Ice On Face: गर्मी में मौसम में खासतौर पर बर्फ की आवश्य्कता बढ़ जाती है, ये न सिर्फ गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के काम आता है वहीं इसके इस्तेमाल से चेहरे में ग्लो भी बरक़रार रहता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में त्वचा को चमकदार बना के रखने के लिए और ग्लो को बरक़रार रखने के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे में एकत्रित हुआ एक्स्ट्रा आयल निकल जाता है, वहीं ये चेहरे में सीरम की तरह काम करता है। गर्मियों के सीजन में आइस थेरेपी इसलिए असरदार होती है। इसके रोजाना इस्तेमाल से कील, मुहासें, पिम्पल्स, रिंकल्स जैसे अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं।

1.मुहासें, पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं बर्फ: बर्फ के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे में आए हुए पिम्पल्स और मुहासों से निजात पाया जा सकता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि सोने से आधे या एक घंटे पहले रात में बर्फ का मसाज करके सोते हैं तो मुहासों की समस्या काफी हद तक आराम मिलता है। बर्फ चेहरे से आयल को सोखने में मदद करती है। चेहरे में बर्फ के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले सूती यानी कॉटन कपड़े में बर्फ को रख लें, अब अपने फेस में सर्कुल फोम में इसे फेस में चारों ओर लगाएं। रोजाना ऐसा करने से मुहासों की समस्या दूर हो जाएगी।

2.फेस पर ग्लो को बरकरार रखने के लिए इस तरह से लगाएं बर्फ: धूप,धूल, प्रदूषण इन सारी चीजों से फेस डल हो जाता है, ऐसे में चेहरे में ग्लो को बरक़रार रखने के लिए बर्फ का टुकड़ा लें और इसमें गुलाबजल कि कुछ बूदों को इसमें मिला के, अपने फेस में अच्छे से लगा लें। रोजाना शाम के समय ऐसा 1-2 मिनट तक कर सकते हैं।

 

3.आंखों के नीचे आए हुए डार्क सर्कल को दूर करने के लिए इस तरह लगाएं बर्फ: बर्फ के टुकड़े आंखों में आए हुए डार्क सर्कल को दूर करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। जब आइस क्यूब को आप फ्रीजर में रख रहे हों इससे पहले इसमें गुलाबजल और लेमन रस को मिलाके फ्रीज़ कर दें, अब इसे आंखों के नीचे हल्के-हल्के हांथों से रोजाना इस्तेमाल करें। इसका असर आपको जल्दी देखने को मिल जाएगा।

4.झुर्रियों को रिंकल्स को कंट्रोल करने में करता है मदद: फेस में झुर्रियों और रिंकल्स को दूर करना चाहते हैं तो बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका रोजाना इस्तेमाल से फेस में मौजूद झुर्रियां दूर हो जाती हैं, वहीं ये नई झुर्रियों को भी आने से रोकते हैं।

यह भी पढ़ें: छिपकली देख के डर जाते हैं आप तो, दूर भगाने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

 

जानिए फेस पर कैसे करें बर्फ का इस्तेमाल
- एक-दो से ज्यादा मिनट तक चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल न करें।
-रोजाना बर्फ के चेहरे में मसाज से फेस में ताजगी बनी रहेगी।
-डार्क सर्कल को दूर करने के लिए हफ्ते में दो-तीन दिन बर्फ का कर सकते हैं इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें: इस वक्त रोजाना करें खजूर का सेवन, बीमारियां हो जाएंगी दूर और सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त लाभ

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/JXPgy5n

No comments