Breaking News

Home Remedies: 30 की उम्र में ढीली पड़ गई है त्वचा,तो स्किन टाइटइनिंग के लिए अपनाएं इन उपायों को

Home Remedies: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में ढीलापन होने लग जाना, झुर्रियां, कसाव कम हो जाने जैसी अन्य समस्याएं होने लग जाती हैं, ऐसे में 30 के आस-पास त्वचा के ऊपर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो त्वचा में कसाव लेकर आने का काम करेंगें, साथ ही साथ इन घरेलू उपायों को अपनाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाएंगी।
जानिए बढ़ती उम्र में त्वचा को टाइट बना के रखना चाहते हैं तो कौन-कौन से घरेलू उपाय काम आ सकते हैं।

1.स्किन को टाइट बना के रखने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें बादाम के तेल को
बादाम सेहत के लिए तो बेहतरीन होता है, साथ में त्वचा से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में भी असरदार होता है। 30 की उम्र के आस-पास त्वचा को टाइट बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना नरियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले आप इसके तेल का इस्तेमाल करें। ये त्वचा में कसाव लेकर आता है, वहीं इसमें मौजूद इमोलिएंट स्किन के मृत कोशिकाओं को दोबारा से जीवित करते हैं, इससे चेहरे में ग्लो आता है और ये स्किन टोन को भी बेहतर बनाता है।

2.नारियल तेल का करें इस्तेमाल
नारियल ही नहीं इसका तेल भी कई सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप सोने से पहले या नहाने के पहले नारियल तेल से अच्छे से फेस मसाज कर सकते हैं, इसमें कोलेजन की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा में कसाव लेकर आती है।

यह भी पढ़ें: हल्दी और गुलाबजल का इस्तेमाल करें इन 3 तरीकों से , डार्क सर्कल और दाग- धब्बे जैसी अन्य समस्याएं हो जाएंगी दूर

3.स्किन टाइट करने के लिए टमाटर का करें इस्तेमाल
टमाटर का उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये त्वचा को टाइट बना के रखने में भी मदद करता है, स्किन को टाइट बना के रखने के लिए और इसमें ग्लो को बरक़रार रखने के लिए टमाटर के जूस को डेली लगाएं। इसमें ये साथ ही साथ त्वचा से कालापन भी दूर करता है और इसके इस्तेमाल से झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना रात में पैर धो के सोने से मानसिक सेहत होती है स्वस्थ, थकान से लेकर डिप्रेसन तक की बीमारी दूर होने में मिलती है मदद

 

4.त्वचा में लगाएं दही का फेस मास्क
दही का सेवन शरीर को ठंडा बनाता है, वहीं ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को भी दूर करता है। दही के रोजाना इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है, इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो फेस से डेड स्किन को हटाने का काम करता है, वहीं ये पोर्स में भी कसाव को लेकर आता है। हफ्ते में तीन दिन आप इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में नींबू लें और इसमें इसमें एक चम्मच गुलाब जल को मिला लें, इसके बाद इसे फेस में लगा के छोड़ दें। 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर फेस को साफ़ कर लें।

यह भी पढ़ें: इन 4 बड़ी समस्याओं को दूर कर देंगे ये चमत्कारी टिप्स, गर्मी से भी चमकेगा चेहरा

 

5.स्किन टाइट रखने के लिए डाइट में शामिल करें हेल्दी चीजें
यदि आप रोजाना बाहर का खाना खाते हैं या जंक फ़ूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर शरीर के साथ-साथ चेहरे के ऊपर भी पड़ता है और स्किन ढीली पड़ना शुरू हो जाती है, ऐसे में त्वचा में टाइटनेस को बरक़रार रखने के लिए रोजाना के डाइट में एवोकाडो, एप्पल, केला और सब्जियों में पालक, बथुआ, मेथी को शामिल कर सकते हैं। साथ ही साथ गर्मी का मौसम भी है तो ऐसे में जूस को भी जरूर शामिल करें, ये सारी चीजें त्वचा में टाइटनेस को बरक़रार रखती हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए बबूल के छाल के रोजाना इस्तेमाल से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/opOZeay

No comments