Breaking News

Hair Care Tips: समय से पहले सफेद हो रहे गए बाल, तो इस तरह करें मेथी के दानों का इस्तेमाल

White Hair Problem: डाइट, लाइफस्टाइल और प्रदूषण ये सारी चीजें हैं जो सेहत के लिए तो नुकसानदायक होती हैं, वहीं इनसे बालों कि सेहत के ऊपर बुरे प्रभाव पड़ते हैं, इन समस्याओं के कारण ही बालों का टूटना, झड़ना, और सफ़ेद होने जैसी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। सफ़ेद बालों कि समस्या से पहले बढ़ते उम्र के लोग अधिक परेशान थे, लेकिन आजकल कम उम्र के लोग भी आजकल इस समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए आज हम आपको इन उपायों के बारे में बताएंगें जो सफ़ेद बालों कि समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं।

मेथी दाना का करें इस्तेमाल
मेथी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसमें बहुत सारे नुट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को लंबा, घना और मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार हो सकते हैं। मेथी के दानों के इस्तेमाल के लिए आप इसे रोजाना पानी में भिगो के रख दें, फिर इसे पीस लें और इसके पेस्ट को बादाम, ओलिव ऑयल या नारियल तेल में मिलाकर बालों में अच्छे से मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से बालों की रौनक वापस लौट आएंगें, वहीं सफ़ेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

 

जानिए अन्य चीजों के बारे में जो सफ़ेद बालों की समस्या से आपको निजात दिला सकते हैं:

मेहंदी
मेहंदी के रोजाना इस्तेमाल से सफ़ेद बालों की समस्या दूर हो जाती है, मेहँदी के कोई भी साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल काले रहते हैं, यदि आप सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान रहते हैं तो बालों को काला करने के लिए मेहँदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो नींबू के रस को, और दही को भी मिला सकते हैं।

 

चाय पत्ती
चाय पत्ती के इस्तेमाल से बालों को काला रखा जा सकता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है, जो बालों को लंबे समय तक काला बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें, फिर इसे छान के अपने बालों में लगा लें। एक घंटे के बाद ही साफ़ पानी से अपने बालों को अच्छे से धो लें, इसे अपने बालों में एक घंटे लगा के रखें, फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें: बालों के तेजी से ग्रोथ के लिए अपनाएं जा सकते हैं ये टिप्स

 

बादाम का तेल
बादाम का तेल बालों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, ये बालों को लंबे समय तक ब्लैक बना के रखता है, इसे हफ्ते में दो दिन बालों में अच्छे से लगा के रखें, फिर बालों को धो लें, इससे बाल मजबूत काले और घने जायेंगें।

यह भी पढ़ें: किडनी से जुड़ी इन समस्यायों को कभी न करें नजरअंदाज, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, जानिए

 

आंवला
बालों की मजबूती का जिक्र हो तो आवंले का जिक्र जरूर आता है, आंवला बालों को काला रखने में बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का इस्तेमाल आप मुरब्बे के रूप में भी कर सकते हैं, इसे मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने पर डबल फायदा होता है।

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर पता होनी चाहिए ये 5 खास बातें, जानिए

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/s2CNf1E

No comments