Breaking News

Shikakai for Hair: जानिए बालों में शिकाकाई लगाने से मिलते है कमाल के फायदे, झड़ते बालों की समस्या को करता है दूर

Shikakai for Hair: पुराने समय से शिकाकाई का इस्तेमाल बालों के लिए किया आता जा रहा है। आयुर्वेद में शिकाकाई का इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता है। क्योंकि शिकाकाई में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K और विटामिन D के भरपूर गुण पाए जाते है। ये सारे गुण मिलकर बालों को पोषण देने के साथ ही हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये टूटते और झड़ते बालों की समस्या को दूर करते हैं। साथ ही ये बालों में रूखेपन और खुजली की समस्या को दूर करता है और बालों को मुलायम भी बनाते हैं। तो आइए जानते हैं बालों में शिकाकाई लगाने के फायदे के बारे में

बालों में शिकाकाई लगाने के फायदे


1. डैंड्रफ को दूर करता

डैंड्रफ को दूर करने में शिकाकाई बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि शिकाकाई में एंटीफंगल गुण काफी मात्रा में भी पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। ये बालों की जड़ में डेड स्किन जमने और पपड़ी झड़ने जैसी समस्याओं को भी रोकता है। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए बालों में शिकाकाई जरुर लगाएं।

यह भी पढ़े: जानिए दलिया खाने के हैं ये अद्भुत फायदे, फिट और हेल्दी रखने में करता है मदद

2. हेल्दी स्कैल्प बनाता

हेल्दी स्कैल्प बनाने में शिकाकाई काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि शिकाकाई में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण पाए जाते होते हैं। यह स्कैल्प में इंफ्लेमेशन को कम करता है और इसके स्वास्थ्य को बेहतर करता है। एक हेल्दी स्कैल्प बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

3. झड़ने से रोकता

बालों को झड़ने से रोकने में शिकाकाई काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि बालों का झड़ना या टूटना कभी-कभी पित्त दोष की वृद्धि के कारण देखा गया है और शिकाकाई में शीत गुण होने के कारण यह बालों को झड़ने से रोकता है और अपने कषाय गुण के कारण बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए शिकाकाई के नियमित उपयोग करने से बालो के झड़ने को रोका जा सकता है।

यह भी पढ़े: मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, त्वचा और बालों के लिए होता है फायदेमंद

4. शाइनी बनाता

शिकाकाई बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में फायदेमंद होता है। क्योंकि शिकाकाई एंटी ऑक्सीडेंट, सैपोनिन और विटामिन से भरपूर होता है जो आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने मे बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही शिकाकाई में मौजूद तत्व बालों को गहराई से पोषण देने और स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं जो बालों को हेल्‍दी शाइन में मदद करता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4dLIgQS

No comments