Breaking News

Potato for Skin: जानिए त्वचा पर आलू लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, दाग धब्बों को दूर करने में होता है फायदेमंद

Potato for Skin: आलू सेहत के साथ ही त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि आलू में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। झुर्रियों, ड्राई स्किन, रेडनेस और डॉर्क सर्कल को कम करने में आलू का रस मददगार साबित होता है। साथ ही ये स्किन एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू का रस काले धब्बों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं त्वचा पर आलू लगाने से होने वाले फायदे के बारे में

त्वचा पर आलू लगाने के फायदे


1. मुंहासे दूर करता

त्वचा पर आलू लगाने से मुंहासे की समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर आप चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो अपने चेहरे पर आलू का इस्तेमाल जरुर करें। इसके लिए आप अपने उबले आलू को अच्छे से पीसकर, उसमें शहद मिला लें। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से आपको मुंहासे से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़े: चेहरे पर दही लगाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, दाग धब्बे को दूर करने में करता है मदद

2. एक्ने स्पॉट्स से राहत मिलती

एक्ने स्पॉट्स से राहत दिलाने में आलू बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप आलू के छिलके को ब्लैंड कर उससे अपने चेहरे पर थोड़ी देर तक हल्की-हल्की मसाज करें तथा इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा को साफ रखने तथा काले धब्बें को साफ करने में मदद मिलेगी।

3. सन बर्न से बचाए

गर्मियों में हुए सन बर्न को दूर करने आलू काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप आलू के स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। फिर उस ठंडे आलू के स्लाइस को सन बर्न एरिया पर लगाएं। इससे आपका स्किन साफ, स्मूद और सॉफ्ट रहेगी।

यह भी पढ़े: जानिए बालों में शिकाकाई लगाने से मिलते है कमाल के फायदे, झड़ते बालों की समस्या को करता है दूर

4. डार्क सर्कल दूर करता

आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने में आलू बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि आंखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू एक प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए आप आलू का रस निकालकर आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन में फायदा मिलेगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/8cghsY5

No comments