Breaking News

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, त्वचा और बालों के लिए होता है फायदेमंद

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी को स्किन और बालों पर लगाने से बहुत ही सारे फायदे मिलते हैं। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी स्किन को चिकना, चमकदार, डार्क स्पॉट घटाने और स्किन टोन को सुधारने में मददगार साबित होती है। साथ ही ये आपकी स्किन से हर किस्म के ऑयल, धूल-मिट्टी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है और स्किन को क्लीन कर मिनटों में शाइनिंग देती है। मुल्तानी मिट्टी पोषक तत्व प्रदान करती है। इससे त्वचा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा टाइट रहती है। तो आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से स्किन और बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में

मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे


1. मुंहासों को दूर करने में फायदेमंद

मुल्तानी मिट्टी मुहांसों को दूर करने में मददगार साबित होती है। खासकर मुल्तानी मिट्टी मुंहासों और पिम्पल्स से लड़ने के लिए जानी जाती है व अतिरिक्त सीबम और आयल को हटाती है। जिससे आपकी त्वचा को आयल-फ्री लुक मिल सकती है और जिससे मुंहासों और पिंपल्स की समस्या को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: आंखों पर खीरा रखने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, डार्क सर्कल्स भी हो जाते हैं छूमंतर

2. टैनिंग को दूर करता

मुल्तानी मिट्टी टैनिंग दूर करने में फायदेमंद होती है। टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल तेल और चीनी मिलाएं। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए हटाएं। इस उपाय को अपनाने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

3. बालों की कंडिशनिंग का काम करता

मुल्तानी मिट्टी बालों में लगाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते है। यह बालों की कंडीशनिंग काम करता है। आंवले के जूस के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर बालों पर मास्क की तरह लगाएं और 10 मिनट बाद अच्छी तरह साफ कर लें। बालों की कुदरती कंडिशनिंग होगी।

4. टेक्सचर :

मुल्तानी मिट्टी स्किन के टेक्सचर को इम्प्रूव करने में मददगार साबित होती है। स्किन पर सफेद दाग हो या किसी प्रकार के धब्बे पड़ने लगें, तो इसे सही करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते है। साथ ही जिन लोगों को ड्राई स्किन की प्रॉब्लम है, वह भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी फेसपैक, क्लींजर और स्क्रब होती है।

यह भी पढ़े: अगर आप भी अपने स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो कॉफी स्क्रब का करें यूं इस्तेमाल

5. ऑयली बालों की समस्या दूर करता

मुल्तानी मिट्टी ऑयली बालों की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं वे हमेशा चिपचिपे ही नजर आते हैं। कोई भी स्टाइल करना उनके लिए कठीन होता है। मुल्तानी मिट्टी का पैक बालों को काला और घना तो बनाता ही है साथ ही बाल के जड़ों से गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/jaB3hON

No comments