Breaking News

अंडरआर्म्स का कालापन होगा एक हफ्ते में गायब, बस आजमा कर देंगे ये अचूक उपाय

अंडरआर्म्स में कालापन आना बहुत सामान्य बात है, लेकिन जितनी आसानी से ये कालापन आता है उतनी ही मुश्किल से ये जाता है। अंडरआर्म्स की स्किन बहुत पतली होती है, इसलिए इस जगह बहुत एक्सपेरिमेंट करने से फायदे की जगह नुकसान ज्यादा होते हैं। अंडरआर्म्स में एक बार कालापन जम जाए तो वह आसानी से तो नहीं जाता, लेकिन अगर आप पेशेंस के साथ यहां बताएं उपाय आजमाएं तो शर्तिया आपके अंडरआर्म्स का रंग साफ होगा।

बाजार में मिलने वाली तमाम क्रीम या स्क्रब केवल दिखावे के लिए होते हैं। महंगे खर्च के बात भी अगर आपको अंडरआर्म्स में कोई फर्क महसूस नहीं हुआ तो आप इन उपायों को आजमा लें। ये उपाय आसान और सस्ते होने के साथ बेहद असरदार भी हैं।

अंडरआर्म्स के कालेपन का जाने कारण

अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह जानना सबसे जरूरी है, क्योंकि बिना इसे जाने आर्म्सपिट को साफ नहीं किया जा सकता। अंडरआर्म्स के कालेपन के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। अगर आप इनमें से कोई भी गलती कर रहे तो उससे दूर हो जाएं।

  • अंडरआर्म्स के बालों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल।
  • बालों को हटाने के लिए रेज़र का यूज करना।
  • अंडरआर्म्स की डेडस्किन को हटाने का प्रयास न करना
  • बहुत ज्यादा अलकोल युक्त डीयो का यूज
  • टेरिकॉट या पॉलिस्टर के कपड़ों का ज्यादा प्रयोग
remedies_to_lighten_underarm.jpg

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के अचूक उपाय

बेकिंग पाउडर - बेकिंग पाउडर में कालापन दूध करने के गुण मौजदू हैं। बस बेकिंग पाउडर को अंडरआर्म पर नींबू के साथ मिक्स कर लगा दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो हाथ गिला करें और बहुत ही हल्के हाथों से मजास करें। चाहें तो नींबू के छिलके से मसाज करें। फिर सादे पानी से धो कर ऑयल फ्री मॉश्चराइजर का लगा लें। इसे रोज 7 दिन करें। फर्क दिख जाएगा।
विटामिन सी की टैबलेट- अगर आपके पास बहुत समय नहीं, तो विटामिन सी की टैबलेट को पानी में घोलें और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगा कर कुछ देर छोड़ दें। फिर एक जेल स्क्रब लेकर हलके हाथों से मालिश कर करते हुए इसे साफ कर दें।

एक्टिवेटेड चारकोल- कालेपन को दूर कने में एक्टिवेडेट चारकोल का कोई तोड़ नहीं, बस इसे अंडरआर्म्स पर पानी के साथ पेस्ट बना कर लगा दें और सूखने पर इसे स्क्रब करते हुए साफ कर लें।
ये भी क्रीम और लोशन हैं मददगार
रेटिनॉइड्स युक्त क्रीम का प्रयोग-अंडरआर्म्स में आप रेटिनॉइड्स युक्त क्रीम का प्रयोग करें। इसमे ंविटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है और ये कालापन दूर करने में मददगार होता है।
AHA लोशन रोज़ाना इस्तेमाल - अंडरआर्म्स पर AHA लोशन रोज़ाना इस्तेमाल करना भी कालेपन से मुक्त करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cYnUkI1

No comments