Breaking News

Bhringraj Oil: इस तरह इस्तेमाल करने से भृंगराज तेल से बालों को मिलते हैं ये गज़ब के फायदे

आजकल लोगों की असंतुलित जीवनशैली और खानपान का नकारात्मक असर बालों पर काफी देखने को मिलता है। टूटते-झड़ते, दो मुँहे बाल, रूसी आदि समस्याएं आम बात हो गयी हैं। साथ ही में आजकल लोग बाजार में उपलब्ध लुभावनी खुशबु और आकर्षक पैकिंग वाले केमिकल युक्त उत्पादों की तरफ भी काफी आकर्षित होने लगे हैं। जिनके इस्तेमाल से आपके बालों को काफी नुकसान पहुँचता है। लेकिन आपको बता दें कि देसी और आयुर्वेदिक चीजों से बेहतर आपके बालों के लिए और कुछ भी नहीं है। उन्हीं में से एक भृंगराज भी है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि होती है, जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भृंगराज ऑइल आपके बालों को कौन-कौन से फायदे दे सकता है और इसे लगाने का क्या तरीका है...

भृंगराज ऑइल का इस तरह करें इस्तेमाल

एक कटोरी में बालों की लम्बाई के अनुसार भृंगराज तेल लेकर उसे उंगलियों के पोरों से बालों की जड़ों में लगायें। पूरा तेल लग जाने के बाद एक तौलिया को गरम पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। अब इस तौलिया को करीबन 5-7 मिनट के लिए पूरे बालों को कवर करते हुए अच्छी तरह लपेट लें। इसके बाद तौलिया हटाकर थोड़ा सा तेल हाथ में लेकर फिर से हल्के हाथों से बालों की मसाज करें।

 

main-qimg-a91b7238b9445d50a815d2379ff13689.png

भृंगराज ऑइल के फायदे

1. रूसी दूर करता है
डैंड्रफ की समस्या बहुत परेशान कर देती है। इससे बाल बहुत झड़ने के साथ ही हर जगह कपड़ो पर भी रूसी ही दिखाई देती है। इससे आपको कई जगह शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में रात में गरम भृंगराज तेल की मालिश बालों की रूसी को कम करने में काफी मदद कर सकती है। इसे रात भर के लिए बालों में लगा छोड़ दें, ताकि यह बालों की जड़ों में समाकर सीबम उत्पादित करने वाली ग्रंथियों को सक्रिय कर सके। फिर अगली सुबह बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

 

untitled-design.png

यह भी पढ़ें: रोजाना दही के सेवन से मिलते हैं ये बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ...

2. बालों का झड़ना रोकने में सहायक
भृंगराज ऑयल आपके बालों की त्वचा को ठंडक प्रदान करके झड़ते-टूटते बालों की समस्या से आराम दिला सकता है। यह बालों को जड़ों से मजबूती देने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक तरीका हो सकता है। खनिजों से युक्त इस तेल से की गयी मालिश थकान और तनाव को भी कम कर सकती हैं। भृंगराज ऑयल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है।

what-is-the-reasons-of-too-much-hair-fall.jpg

3. बालों को काला बनाये रख सकता है
भृंगराज तेल का एक फायदा यह भी है कि यह आपके बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखने में कारगर हो सकता है। इसके लिए आप भृंगराज के साथ आंवले के तेल को मिलाकर उससे मालिश कर सकते हैं। रात में सोने से पहले यह तेल लगायें और फिर सुबह बालों को धो लें। साथ ही भृंगराज की पत्तियों का इस्तेमाल बालों के लिए तैयार की जाने वाली नेचुरल डाई में भी किया जाता है।

bhringrajh-oil.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/FXcfbZT

No comments