Breaking News

Anti-Acne Foods: एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

एक्ने चेहरे की सबसे आम समस्याओं में से एक है। विशेष तौर पर आजकल की जीवन शैली, प्रदूषण और खान-पान के कारण कील-मुंहासे की समस्या तो आम बात हो गई है। लंबे समय तक एक्ने रहने के कारण चेहरे पर काले धब्बे और गड्ढे हो जाते हैं। चेहरे पर मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें हार्मोनल चेंजेज, नींद का ठीक से पूरा ना होना, खराब खानपान रसायन युक्त और एक्सपायर सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, तनाव तथा पाचन में गड़बड़ी शामिल है। एक्ने होने पर आपकी खूबसूरती दब जाती है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके एक्ने की समस्या को कम किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन करके अपने को घटाने में मदद मिलती है...

1. फाइबर से भरपूर डाइट
पाचन तंत्र में गड़बड़ी एक्ने होने का एक कारण हो सकता है, ऐसे में पेट को स्वस्थ और पाचन को दुरुस्त रखना आवश्यक है। इसके लिए आप अपनी डाइट में बाजरा, जौ, पालक, लौकी, रागी, मेथी, टिंडा, ज्वार और चौलाई आदि चीजें शामिल कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये खाद्य पदार्थ ना केवल आपके पाचन को बेहतर बनाते हैं, बल्कि त्वचा समस्याओं में भी काफी फायदा पहुंचाते हैं।

fiber-1592803068-lb.jpg

2. दालचीनी है फायदेमंद
एक्ने समस्या में आराम पाने तथा हार्मोनल बैलेंस के लिए भोजन में दालचीनी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा आप अपने दिन की शुरुआत में दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। दालचीनी की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के साथ ही त्वचा समस्याओं में भी काफी लाभदायक हो सकती है।

all-about-cinnamon-tea-1024x569.jpg

3. डेयरी उत्पादों का सेवन
एक्ने यानी मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दुग्ध उत्पादों का सेवन आपको सकारात्मक परिणाम दे सकता है। दुग्ध उत्पादों में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, फाइबर, विटामिन तथा खनिज आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही, पनीर आदि को शामिल कर सकते हैं।

3523687.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/HEwAP45aB

No comments