Breaking News

Skincare tips: त्वचा से लेकर बालों तक के लिए टमाटर होता है बेहद फायदेमंद,जाने कैसे करें इसका इस्तेमाल

टमाटर का सेवन अक्सर लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं,इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,वहीं टमाटर कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, विटामिन बी2 आदि। इसका सेवन सेहत को तो फायदा पहुंचाता ही है लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर का इस्तेमाल आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप दिन-प्रतदिन खूबसूरत होते जाते हैं। वहीं ये स्किन में ग्लो लेकर आने के साथ-साथ बालों के ग्रोथ के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

डैंड्रफ की समस्या को करता है दूर
सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को डैंड्रफ की समस्या आ ही जाती है ऐसे में यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो टमाटर आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है,इसको इस्तेमाल करने के लिए बस आप टमाटर को लें और इससे इसका गूदा निकालें। अब इसके गूदे को बालों में लगा लें और 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से आप अपने बालों को धोएं। हफ्ते में एक दिन आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होगा।

हेयर फाल की समस्या को करता है दूर
यदि आप बालों के टूटने व झड़ने कि समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में टमाटर आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है, हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने में टमाटर एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है। हेयर फॉल खत्म करने के लिए आप एक टमाटर को लें,फिर टमाटर से इसका रस निकाल लें। अब इस रस को आप जड़ से अच्छे से अपने बालों में लगालें। अब आप सादे पानी से अपने बालों को धोएं। हफ्ते में यदि आप दो बार ऐसा करते हैं तो टमाटर आपके बालों को मजबूत बनाता है वहीं हेयर फाल की समस्या भी दूर हो जाती है।

टमाटर ज्यादा मात्रा में तेल उत्पादन को करता है कम
यदि आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में टमाटर आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है,ऑयली स्किन में अक्सर पिम्पल्स,दाग-धब्बों के जैसी अन्य समस्याएं आती रहती है, ऐसे में इस समस्या को कम करने के लिए टमाटर बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। बस आप टमाटर को लें और इसे अपने चेहरे में अच्छे से लगालें, कम से कम दस मिनट तक इसे लगा रहने दे। ये आपके चेहरे में से अतिरिक्त एक्स्ट्रा तेल को निकालने में बहुत ही ज्यादा मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को

स्किन के पोर्स को टाइट करने में करता है मदद
टमाटर का उपयोग यदि आप करते हैं तो ये आपके त्वचा में से पोर्स को टाइट करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है, इसके इस्तेमाल से ओपन पोर्स काफी हद तक कम हो जाते हैं क्योंकि इसमें ऐसे नेचुरल एस्ट्रिजेंट पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। ऐसे में त्वचा के पोर्स को यदि आप टाइट करना चाहते हैं तो टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सनबर्न को दूर करने में करता है मदद
यदि आपके चेहरे में सनबर्न के मार्क्स हैं और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो भी टमाटर आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकता है,टमाटर एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भरपूर होता है,इसका रस यदि आप चेहरे में लगा के पांच-दस मिनट तक यदि छोड़ देते हैं तो इस सन बर्न की समस्या दूर हो जाती है,वहीं ये चेहरे में नेचुरल ग्लो को भी बरक़रार रखता है।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और टेंशन से रहना चाहते है दूर तो अपना सकते हैं इन घऱेलू उपायों को, मन भी रहेगा शांत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3tGCLRg

No comments