Breaking News

Beauty Tips: नेचुरल ग्लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें इन सुपरफूड्स को

ठंड में अक्सर त्वचा में से जुड़ी अनेकों दिक्क्तें बनी ही रहती हैं, जैसे कि त्वचा में रूखापन होना,पिंपल्स होना,डार्क स्पॉट्स होना आदि, ऐसे में यदि आप त्वचा में इन दिक्कतों से परेशान रहते हैं तो आपको डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर स्पेशल केयर करने कि जरूरत होती है। इन टिप्स को यदि आप फॉलो करते हैं तो त्वचा में से जुड़ी अनेकों दिक्क्तें दूर हो जाती हैं। वहीं आज हम आपको इन सुपरफूड्स के बारे में बताएंगें जो आपको स्वस्थ बना के रखने में तो मदद करेंगे ही वहीं इन सुपरफूड्स के सेवन से आपके स्किन में ग्लो भी बरक़रार रहेगा।

गाजर
गाजर की बात करें तो इसका सेवन सर्दियों के मौसम में भरपूर मात्रा में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके भरपूर मात्रा में सेवन से आपकी त्वचा ग्लोइंग बनी रहती है वहीं ये शरीर को स्वस्थ बना के रखने में भी असरदार होता है। आप गाजर को अनेकों तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे कि इसकी सब्जी, सलाद या जूस के रूप में हर तरीके से इसका सेवन फायदेमंद होता है।

केला का सेवन
केला की बात करें तो इसका सेवन आमतौर पर आप वजन को बढ़ाने के लिए करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि केला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता है वहीं स्किन को भी ग्लोइंग बनाता है। यदि आप त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखना चाहते हैं तो आपको केले को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा लंबे समय तक युवा दिखाई देती है।

टमाटर
टमाटर की बात करें तो इसका सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है,टमाटर विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होता है जो त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में मददगार होता है। यदि आप त्वचा को ग्लोइंग बना के रखना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए। वहीं आप इसे चटनी,सॉस,सब्जी,सलाद आदि के रूप में खा सकते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन
हरी सब्जी की बात करें तो इसका सेवन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है, वहीं हरी सब्जी न केवल आपके शरीर को स्वस्थ बनाती है बल्कि आपके त्वचा में ग्लो को भी बरक़रार रखती है। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए। आप डाइट में पालक,मेथी,मूली आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से स्किन ग्लोइंग भी बनी रहेगी और शरीर में से खून की कमी की भी पूर्ती हो जाएगी।

संतरा
संतरा की बात करें तो ये विटामिन सी का एक मुख्य सोर्स होता है,संतरे में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है,इसलिए यदि आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना के रखना चाहते हैं तो संतरा का सेवन कर सकते हैं, संतरे के सेवन से आपकी त्वचा ग्लोइंग बनी रहती है वहीं ये इम्युनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AiOiaq

No comments