Breaking News

Orange Hair Mask: स्वस्थ बालों के लिए संतरे से बने हेयर मास्क

नई दिल्ली। Orange Hair Mask: विटामिन-सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर संतरा हमारी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि बालों को बेहतर बनाने के लिए भी संतरे का इस्तेमाल किया जा सकता है? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि संतरे का इस्तेमाल हेयर मास्क बनाकर बालों की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इससे आपके बाल मजबूत, चमकदार, डैंड्रफ फ्री और स्वस्थ बनेंगे। तो आइए जानते हैं बालों की विभिन्न समस्या को दूर करने वाले संतरे के उपयोग के बारे में...

hair.jpg

1. संतरा और शहद
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक संतरे का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे जड़ों से लेकर पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। लगभग 10 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह सादा पानी से धो लें। यह हेयर मास्क आपको शैंपू के बाद इस्तेमाल करना है, क्योंकि यह एक कंडीशनर की तरह कार्य करता है। जो आपके डैमेज बालों को मुलायम बनाने के साथ ही उनकी गहरी कंडीशनिंग करता है।

honey.jpg

2. संतरा और ऑलिव ऑयल
बालों में रूसी की समस्या होने से बाल बहुत झड़ने लगते हैं। मुख्य रूप से सर्दियों में तो कई लोगों को डैंड्रफ बहुत परेशान करता है। ऐसे में संतरे का रस इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप आवश्यकतानुसार संतरे के रस को ऑलिव ऑयल में डालकर इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। करीबन 20-25 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार इसके इस्तेमाल से आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। साथ ही संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ से होने वाली खुजली से भी राहत दिलाते हैं।

olive_oil.jpg

3. संतरा और सेब
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए दो संतरे और 1 सेब को छीलकर दोनों को एक मिक्सर में डालकर प्यूरी तैयार कर लें। तैयार प्यूरी को बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह लगा लें। करीबन आधे घंटे के लिए इस हेयर मास्क को बालों में लगा रहने दें। इसके बाद थोड़ा सा शैंपू लगाकर ठंडे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। यह हेयर मास्क बालों की ग्रोथ और सिर की त्वचा में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है।

apple.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3GLaex5

No comments