Breaking News

Hyaluronic Acid: त्वचा के लिए हयालूरोनिक एसिड के जबरदस्त फायदे और उपयोग का तरीका

नई दिल्ली। Hyaluronic Acid: हर कोई अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखना चाहता है। जिसके लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। हयालूरोनिक एसिड के इस्तेमाल से भी त्वचा की खूबसूरती बनाए रख सकते हैं। हालांकि एक शुगर मॉलिक्यूल के रूप में यह हमारी त्वचा में स्वभाविक रूप से मौजूद होता है, परंतु बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारी त्वचा में कोलेजन और हयाल्यूरोनिक एसिड की कमी होने लगती है। जिससे त्वचा रूखी-सूखी बेचान हो जाती है। इसके लिए क्रीम, सीरम, लोशन आदि रूपों में हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं किस प्रकार से हयालूरोनिक एसिड के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कौन-कौन से फायदे होते हैं...

1. त्वचा को लचीला बनाए
चेहरे पर झुर्रियों जैसे एजिंग के लक्षणों को कम करने के साथ ही हयालूरोनिक एसिड त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। एक शोध के अनुसार यह ऐसे आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करके स्किन की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।

skin.jpg

2. रेडनेस कम करे
सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से हमारी त्वचा लाल हो जाती है। बार-बार तेज धूप लगने से त्वचा पर यह लालिमा बढ़ने लगती है। इन हानिकारक यूवी किरणों से बचाव के लिए हयालूरोनिक एसिड का उपयोग किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा से रेडनेस, सूजन तथा अन्य किसी भी प्रकार की क्षति को कम करने में सहायक हो सकता है।

redness.jpeg

3. मॉइस्चराइज करे
एक शोध के अनुसार, हयालूरोनिक एसिड में त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करने तथा त्वचा की नमी को लॉक करने का गुण पाया जाता है। इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए तो यह एसिड काफी कारगर साबित हो सकता है।

soft_skin.jpg

4. त्वचा मुलायम बनाए
अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के कारण हयालूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मददगार हो सकता है। साथ ही यह आपकी त्वचा के खुरदरेपन को दूर करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

moisturize.jpg

5. घाव जल्दी भरने में
हयालूरोनिक एसिड स्वभाविक रूप से भी आपकी त्वचा में मौजूद होता है, जिससे यह तेजी से घाव भरने में सहायक होता है। दरअसल, हयालूरोनिक एसिड कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे चोट या जख्म को जल्दी भरने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

wound_healing.jpg

हयालूरोनिक एसिड के उपयोग का तरीका-
आप क्रीम, सीरम अथवा जैल के रूप में हयालूरोनिक एसिड को त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसे सप्लीमेंट या इंजेक्शन के रूप में भी प्रयोग में लाया जा सकता है। आप रात को सोने से पहले हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे तथा हाथों को अच्छी तरह धोकर और सुखा लें।

इसके बाद हयालूरोनिक एसिड सीरम का इस्तेमाल करने के लिए इसकी कुछ बूंदें हाथों में लेकर इसे गर्दन और चेहरे पर अपनी उंगलियों से टैपिंग करते हुए लगाएं। उसके बाद धीरे-धीरे हल्के हाथों से गर्दन और चेहरे की मसाज करें। ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल करते समय चेहरे को ज्यादा रगड़ना नहीं है, क्योंकि हयालूरोनिक खुद से आपकी त्वचा में समा जाता है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3onN9dm

No comments