Breaking News

अंडरआर्म्स और इनर थाईज का कालापन कैसे करें दूर

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने चेहरे की खूबसूरती पर अधिक ध्यान देते हैं। जिससे बाकी के अंगों की ठीक से देखभाल नहीं हो पाती है। और अगर चेहरे के बाद हाथ-पैरों की सुंदरता पर भी ध्यान दे लिया जाए, तब भी कुछ अंग ऐसे हैं, जो अनदेखे रह जाते हैं। अंडरआर्म्स और इनर थाइज़ भी शरीर के कुछ ऐसे भाग हैं जिनकी रंगत शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में गहरी होती है। ऐसे में इन हिस्सों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण आपको कुछ परिस्थितियों में असहजता महसूस हो सकती है। तो आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अंडरआर्म्स और इनर थाइज़ की रंगत को बेहतर बना सकते हैं...

1. सफाई और स्क्रबिंग है जरूरी
किसी भी हिस्से को साफ और स्वस्थ बनाए रखने के लिए सफाई रखना आवश्यक है। उसी प्रकार इनर थाइज़ और अंडरऑर्म्स को भी साफ किया जाना जरूरी होता है। इसके लिए आप धूल-मिट्टी, गंदगी और मृत त्वचा हटाने के लिए स्क्रबिंग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इन जगहों पर ज्यादा तीव्रता वाली स्क्रब की बजाए क्रीम बेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। उसके लिए आप एप्रीकॉट स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं।

underarms.jpg

2. भरपूर पानी पिएं
शरीर में पानी की कमी होने अथवा डिहाइड्रेशन से भी त्वचा की रंगत गहरी होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पीकर तथा फ्रूट जूस का सेवन करके स्वयं को हाइड्रेट रखें। इससे ना केवल आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी बल्कि टॉक्सिंस बाहर निकलने के साथ ही त्वचा भी चमकदार बनी रहेगी।

drink_water.jpg

3. फैब्रिक का प्रभाव
कई बार त्वचा की रंगत पर हमारे द्वारा पहने गए कपड़ों का भी असर होता है। ऐसे में आप कॉटन फैब्रिक को तवज्जो देते हुए सिंथेटिक अथवा नायलॉन फैब्रिक के कपड़ों को कम-से-कम पहनें। क्योंकि सिंथेटिक के कपड़े पहनने से पसीना अधिक आता है और त्वचा पर जमने से धीरे-धीरे त्वचा का रंग काला होता जाता है।

cotton.jpg

4. मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल
त्वचा पर कालिमा छाने का एक कारण सूखापन तथा नमी में कमी भी हो सकता है। ऐसे में त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजेशन आवश्यक है। इसके लिए आप प्रतिदिन अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुसार अच्छी गुणवत्ता का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। यानी पूरी बॉडी के साथ अंडरआर्म्स और इनर थाइज़ पर भी मॉइश्चराइजिंग करें। इसके लिए आप सीधा एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते हैं।

moisturize.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yDgLXG

No comments