Breaking News

Benifits of Alovera : एलोवेरा का हेयर मास्क दिलाएगा आपको डेंड्रफ से राहत

नई दिल्ली। फ्रिज़ीनेस से लड़ने से लेकर बालों को मजबूत बनाने तक, एलोवेरा जेल आपके बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ये पोषक तत्वों, विटामिन और अमीनो एसिड में समृद्ध है जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल न केवल आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये इन्हें मुलायम और अधिक चमकदार भी बनाता है। आप कई अन्य सामग्री के साथ मिलाकर एलोवेरा हेयर मास्क बना सकते हैं।

यह भी पढ़े- Health benefits of saffron : केसर कैसे है आपके स्वास्थ के लिए वरदान

एलोवेरा और दही हेयर मास्क

इस मास्क का इस्तेमाल आपके बालों को चमकदार बनाने में मददगार है। ये रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। ये विटामिन और मिनरल में समृद्ध है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच दही, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच शहद की जरूरत होगी। इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं।

एलोवेरा और नारियल का दूध हेयर मास्क

ये मास्क स्कैल्प और बालों को पोषण देता है। ये कंडीशनर के रूप में काम करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। इसके लिए आपको 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 3 चम्मच नारियल का दूध और 1 चम्मच नारियल के तेल की जरूरत होगी।

सीरम की इस्तिमाल से भी बढ़ रहा

सीरम को बहुत अधिक मात्रा में लगाने से बचें साथ ही कहीं अधिक और कहीं कम भी इसे ना लगाएं। इसके बाद बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें और अपने बालों को सॉफ्ट और चमकदार बना लें। इसके बाद जब आप अपने बालों में कंघी करेंगी तो आपके बाल बेहद आसानी से सुलझ जाएंगे और इनकी रफनेस भी दूर हो जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3G4VxVg

No comments