Breaking News

Beauty Tips: इन उपायों से दूर करें चेहरे के ब्‍लैकहैड्स

नई दिल्ली। Beauty Tips: कई लोगों का चेहरा दाग-धब्बे रहित और सुंदर होता है। लेकिन इस बेदाग चेहरे पर ब्‍लैकहैड्स हों तो इसी से पूरे चेहरे की सुंदरता दब जाती है। त्वचा की ठीक से सफाई ना होने के कारण त्वचा के खुले रोम छिद्रों में धूल-मिट्टी, पसीना, गंदगी आदि जमा हो जाने पर ब्‍लैकहैड्स या व्हाइटहैड्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों और कॉस्मेटिक्स का अधिक उपयोग करने वाले लोगों को ब्लैकहेड की समस्या अधिक होती है। चेहरे पर नाक तथा माथे के अलावा यह आपकी गर्दन, छाती, पीठ पर हो सकते हैं। कुछ लोगों में ब्‍लैकहैड्स होने का एक कारण हार्मोन असंतुलन भी हो सकता है। जिसमें तेल ग्रंथियों से अधिक ऑयल निकलने के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं इस समस्या से निपटने के आसान घरेलू उपायों के बारे में...

1. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा लेकर इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब एक गीले टूथ ब्रश की मदद से उस भाग पर मसाज करें। इस उपाय से ब्‍लैकहैड्स दूर होने के साथ ही चेहरे से गंदगी और तेल निकल जाएगा।

baking_soda.jpg

2. टमाटर
एंटीसेप्टिक गुणों से युक्त टमाटर का इस्तेमाल ब्‍लैकहैड्स को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप कटोरी में एक छोटे टमाटर को मैश करके सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। फिर अगली सुबह साफ पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें। नियमित रूप से इस उपाय को करने से टमाटर ब्लैकहेड्स को ड्राई करके हटाने में मदद करता है।

curd_oats.jpg

3. दही और ओट्स
दही और ओट्स दोनों का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह कार्य करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 टेबल स्पून ओट्स डालकर इसमें 3 टेबल स्पून दही एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालें और अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से अच्छी तरह चेहरा धो लें। ब्‍लैकहैड्स दूर करने और मृत त्वचा को हटाने का यह एक बेहतरीन उपाय है।

curd_oats.jpg

4. नींबू
नींबू एक नेचुरल क्लीनिंग एजेंट है, जो ब्लैकहेड्स को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके लिए आप थोड़े से नींबू के रस में थोड़ा-सा नमक मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को ब्‍लैकहैड्स से प्रभावित त्वचा पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह गुनगुने पानी से साफ कर लें और तौलिए से पोंछ लें। अब नींबू नमक के मिश्रण को 20 मिनट के लिए ब्‍लैकहैड्स पर लगाकर छोड़ दें। और फिर पानी से चेहरा धो लें।

 

lemon_1.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3q5aznr

No comments