Breaking News

Beauty Tips: स्वस्थ त्वचा के लिए सेब के सिरके का इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। Beauty tips: जब बात सेहत, त्वचा और बालों की आती है, तो इनसे जुड़ी कई समस्याएं ऐसी हैं जिन से छुटकारा पाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत ही नहीं है। क्योंकि इन समस्याओं का हल आपके रसोईघर में ही मौजूद हो सकता है। जहां कई बार महंगी-महंगी दवाइयां और रसायन युक्त उत्पाद उस समस्या को हल नहीं कर पाते, वहां आपके रसोईघर में मौजूद विभिन्न इनग्रेडिएंट्स के फायदे देखे जा सकते हैं। साथ ही इन घरेलू और प्राकृतिक उपायों के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

इसी प्रकार अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो अपनी त्वचा समस्याओं के लिए महंगे-महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करने के लिए हजारों पैसा खर्च कर देते हैं, तो आपको एक बार फिर से सोचने की जरूरत है। ऐसा करने से ना केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, बल्कि समस्या का ठीक से हल भी नहीं हो पाता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का उपाय आपके रसोईघर में ही मौजूद है। जी हां, सिट्रिक, ऐसेटिक, मेलिक एसिड तथा विटामिनों से युक्त एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका ना केवल आपकी त्वचा समस्याओं को दूर करता है, बल्कि स्किन को डैमेज होने से बचा कर उसे खूबसूरत बनाता है। तो आइए जानते हैं त्वचा के लिए अमृत कहे जाने वाले एप्पल साइडर विनेगर के फायदे और इस्तेमाल का तरीका...

beautiful_skin.jpg

1. पिंपल्स दूर करने के लिए
इस उपाय को करने के लिए आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच पानी मिलाकर इसे कॉटन बॉल की मदद से मुहासों पर लगाएं और करीबन 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को दिन में कम से कम 3-4 बार जरूर करें।

pimples.jpg

2. ओपन पोर्स की समस्या में
ओपन फोर्स की समस्या से निजात पाने के लिए सेब के सिरके में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। नियमित रूप से इस उपाय को रात में सोने से पहले करें। इसे जल्द ही आपके रोम छिद्र में कसाब आएगा तथा स्किन हेल्दी बनेगी।

large_pores.jpg

3. एजिंग की समस्या से लड़े
इस उपाय को करने के लिए कॉटन बॉल को सीधा ही एप्पल साइड विनेगर में डुबोकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसी लगा रहने दें और फिर सादा पानी से चेहरा धो लें। 5-6 हफ्ते तक इस उपाय को दिन में 2 बार करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

anti_aging.jpg

4. टोनिंग के लिए
एक टोनर के रूप में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने के लिए आवश्यकतानुसार एप्पल साइडर विनेगर लेकर इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और इसे कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। दिन में कम से कम 2 बार इस उपाय को अवश्य करें।

toning.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZZvtvo

No comments