Breaking News

You Should Wear Sunscreen In Winter Also: त्वचा की सुरक्षा के लिए सर्दियों में भी करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल, जानिए कारण

नई दिल्ली। You Should Wear Sunscreen In Winter Also: आमतौर पर हम में से बहुत से लोग यही सोचते हैं कि गर्मियों में ही तेज धूप पड़ने के कारण हमें सनस्क्रीन की आवश्यकता होती है। और सर्दी में तो हल्की धूप पढ़ती है तथा साथ ही ठंड से बचने के लिए धूप खाना अच्छा रहता है। इसलिए हमें लगता है कि सनस्क्रीन लगाने की क्या आवश्यकता है? शायद हमारी इस सोच के पीछे का कारण यह भी हो सकता है कि हमें सर्दियों में कम धूप दिखती है जिससे हम सनस्क्रीन लगाने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। तो अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो ऐसा सोचते हैं, तो यह बिल्कुल गलत है। आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में सूरज की किरणें बहुत तीक्ष्ण होती हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इस कारण आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है।

tan_removal.jpg

हालांकि, गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम धूप निकलती है और हम गर्मियों की तरह ठंड के मौसम में धूप से बचते फिरते हैं, लेकिन फिर भी सनस्क्रीन की ज्यादा जरूरत हमें सर्दियों में पड़ती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, सर्दियों में पड़ने वाले कोहरे और चलने वाली शीतल हवाओं के कारण भी स्किन में टैनिंग की समस्या हो सकती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम शीतल हवाएं हमारी त्वचा से क्रीम का असर जल्दी खत्म कर देती हैं। इसलिए सर्दियों में हर 3 घंटे के भीतर स्किन प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

spf_30.jpg

यह भी पढ़ें:

इसके अलावा गर्मी में पड़ने वाली किरणें UVB होती हैं, जो त्वचा के लिए नुकसानदेह होती हैं। वहीं, सर्दियों में UVB के मुकाबले UVA किरणें अधिक पड़ती हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमें सनबर्न, ब्लैक स्पॉट एवं झुर्रियों जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही आपको बता दें कि सर्दियों में आप 30 एपीएफ की सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि बाजार में 7 से SPF 70 तक की सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, परंतु विशेषज्ञ मानते हैं कि यहां के वातावरण के अनुरूप हमें केवल SPF 20-30 की क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

sun_protection.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3CDJ9KE

No comments