Breaking News

You Should Not Put These Things On Your Face: इन चीजों को चेहरे पर लगाने से पहले बरतें सावधानी नहीं तो, हो सकते हैं नुकसान

नई दिल्ली। You Should Not Put These Things On Your Face: हम में से बहुत से लोग रसायन युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचने के लिए अपने घर अथवा रसोई में मौजूद प्राकृतिक देसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही हमारा यह मानना होता है कि किसी भी होम रेमेडी से हमारी त्वचा को कोई भी नुकसान नहीं हो सकता। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। क्योंकि हम सभी की त्वचा अलग-अलग होती है। बहुत सी चीजें ऐसी हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद तो होती है, परंतु हर किसी की स्किन को सूट नहीं कर पाती। बल्कि कई लोगों को उनके इस्तेमाल से एक्ने, पिंपल आदि की समस्या हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि वह कौन सी चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल में आपको सावधानी रखनी चाहिए...

  • विच हेज़ल
    एक अमेरिकन एक्ट्रेस जैंडाया की स्किन केयर रूटीन के सामने आने के बाद विच हेज़ल कुछ समय के लिए एक मुख्य सौंदर्य सामग्री बन गया था। विशेष रूप से मुहांसों से पीड़ित लोगों द्वारा इस का काफी इस्तेमाल किया गया। परंतु ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि, विच हेज़ल में अल्कोहल होने के कारण यह त्वचा को सुखा देता है।

 

 

witch-hazel.jpg
  • तरबूज़
    पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण तरबूज को सेहत के लिहाज से तो बेहतर माना ही जाता है बल्कि आजकल कई फेस पैक, शीट मास्क, अंडर-आई मास्क, क्लेंज़र्स और कई ब्यूटी प्रोडक्ट में तरबूज का इस्तेमाल होने लगा है। हालांकि, बहुत कम अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि तरबूज स्किन के लिए फायदेमंद है। तरबूज के इस्तेमाल से त्वचा पर इरिटेशन होने के कारण कई ब्यूटी एक्सपर्ट इसे इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं।
watermelon.jpg
  • गर्म पानी
    गरम पानी तो हमारी कोमल त्वचा के लिए सबसे खराब चीज़ों में से एक है। परंतु, कुछ लोगों को सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने की आदत होती है, लेकिन आपको बता दें कि अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दी से बचने के लिए यह आपको राहत दे सकता है, परंतु आपकी त्वचा को नहीं। इसलिए आप नहाने हेतु गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा कोमल और हाइड्रेट बनी रहेगी।
hot_water.jpg
  • नींबू का रस
    त्वचा से जुड़ी कई होम रेमेडीज में नींबू का इस्तेमाल करना अच्छा बताया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि कई परिस्थितियों में यह स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। नींबू के रस में एसिड होता है, जो आपकी त्वचा को इरिटेट या जला सकता है। इसलिए अपने चेहरे पर नींबू के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें।
lemon_juice.jpg
  • नारियल तेल
    कोकोनट ऑयल एक कॉमेडोजेनिक तेल है, जो आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर देता है। वैसे तो रूखी-सूखी अथवा ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है, परंतु यदि आपकी स्किन ऑयली या सामान्य है, तो नारियल तेल के इस्तमाल से पहले सावधानी बरतें।
coconut-oil.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mQ4n2g

No comments