Breaking News

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में अपनी स्किन को रूखापन से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। ठंडी हवाओं और ड्राई हवाओं के कारण स्किन रूखी होकर फटने लगती है। ऐसे में त्वचा न सिर्फ ड्राई हो जाती है बल्कि बेजान और बेदरंग भी दिखने लगती है। इस मौसम में ऑयली स्किन, त्वचा में रूखापन, खुजली, पपड़ी बनना, त्वचा का फटना, एड़ियां या होंठ फटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस बदलते मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में स्किन को ड्राई होने से किस तरह से बचा सकते हैं।

स्किन को रूखापन से बचाने के उपाय

शहद :

शहद आपके चेहरे का खोया मॉइश्चराइजर वापस लौटाने में आपकी मदद करता है। चेहरे पर शहद लगाने से आपके चेहरे का पोषण और नमी अंदर ही लॉक हो जाती है। जिसकी वजह से सर्द हवाओं का भी आपके चेहरे पर बुरा असर नहीं पड़ता है। आप सबसे पहले चेहरे को धो लें। उसके बाद एक टेबलस्पून शहद लेकर उसे 10 मिनट के लिए पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाकर छोड़कर दें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

यह भी पढ़े: सर्दियों में साबुन की जगह नहाने में इस्तेमाल करें ये चीज जिससे स्किन रहेगी मुलायम

नारियल तेल दूर करेगा रुखापन :

नारियल का तेल बालों के साथ ही स्किन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। सर्दियों में स्किन का रूखापन दूर करने के लिए पूरे शरीर पर नारियल तेल से मालिश करें। किसी बर्तन में नारियल तेल को गर्म कर लें और उसे पूरे शरीर पर लगा लें। 15 मिनट बाज गर्म पानी से नहा लें। इससे आपकी स्किन मुलायम होगी और कोमलता भी बरकरार रहेगी।

गर्म पानी से न नहाएं :

आप नहाने के लिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ज्यादा दिनों तक गर्म पानी से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है, इससे खुजली की समस्या बढ़ जाती है।

भरपूर पानी पिएं :

विंटर के मौसम में स्किन केयर करने के लिए पानी बहुत जरूरी है। आमतौर पर हमें इस मौसम में प्‍यास नहीं लगती लेकिन आपको बता दें कि अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगे तो आपकी स्किन भी हाइड्रेटेड रहेगी। ऐसे में विंटर में आप पानी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि पीते रहें।

यह भी पढ़े: जानिए त्वचा के लिए ग्रीन टी फेस पैक कैसे फायदेमंद होता है

ग्लिसरीन भी है कारगर :

सर्दियों में स्किन को शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं। यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है। इसके अलावा दही खाने और लगाने से भी त्वचा चिकनी बनी रहती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3nyVJpn

No comments