Breaking News

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में काली पड़ी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

नई दिल्ली। Winter Skin Care Tips: अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारी त्वचा अधिक काली नजर आती है। सर्दियों के शुष्क वातावरण और ठंडी हवाओं के कारण हमारी त्वचा नमी होने के कारण रूखी-सूखी हो जाती है। इसी कारण त्वचा बेजान और काली नजर आने लगती है। तो आइए जानते हैं कि किन तरीकों से सर्दियों में भी अपनी त्वचा को सुरक्षित और कालेपन से दूर रख सकते हैं...

1. खूब पानी पिएं
अक्सर ठंड के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन हो जाता है। और जब त्वचा में नमी ही नहीं रहती, तो इस वजह से त्वचा काली नजर आने लगती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए हर मौसम में हमें पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

2. मॉइश्चराइजर लगाएं
सर्दियों में ठंडी हवाओं और शुष्क वातावरण के कारण हमारी त्वचा फटने लग जाती है और इससे भी स्किन काली नजर आती है। ऐसे में सर्दियों में मॉइश्चराइजर अथवा क्रीम का इस्तेमाल और जरूरी हो जाता है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद और दिन में समय-समय पर नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

moisturize.jpg

3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल
अक्सर लोग सोचते हैं कि सर्दियों में हल्की धूप होने के कारण सनस्क्रीन की क्या जरूरत है। लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों में भी हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है और इससे भी त्वचा काली पड़ सकती है। शादी ठंड से बचने के लिए हम काफी समय तक सर्दियों में धूप सेकते रहते हैं। जो कि हमारी त्वचा को काली कर सकती है। इसलिए सर्दियों में सनस्क्रीन लगाना बेहद आवश्यक है।

sunscreen-safety.jpg

4. गर्म पदार्थों का अधिक सेवन से बचें
ठंड के प्रकोप से बचने के लिए लोग सर्दियों में ज्यादा गरमा गरम चाय-कॉफी का सेवन करने लगते हैं। जिसके कारण हमारी त्वचा अंदर से डैमेज हो सकती है। साथ ही अधिक कैफीन के मौजूद होने के कारण चाय-कॉफी से स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है। इसलिए त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए आप बार-बार चाय-कॉफी की बजाए हल्के गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।

coffee_tea.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3o8npQS

No comments