Breaking News

Skin Care Tips: एजिंग के लक्षणों को दूर भगाने के लिए इस तरह करें आंवला पाउडर का इस्तेमाल

नई दिल्ली। Skin Care Tips: विटामिन-सी आपकी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवले के पाउडर का उपयोग त्वचा के दाग धब्बों कील मुहांसों जैसी समस्याओं को दूर करने तथा प्राकृतिक चमक लाने के लिए किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं त्वचा की देखभाल करने वाले आंवले के पाउडर से बने कुछ खास फेस पैक कैसे बनाएं...

1. मुल्तानी मिट्टी-आंवला फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए मुल्तानी मिट्टी पाउडर, आंवले का पाउडर तथा पपीते का गूदा और गुलाबजल। अब एक कटोरी में इन सभी सामग्रियों को लेकर अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को अच्छी तरह अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे के दाग-धब्बे और निखरती त्वचा के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार तक कर सकते हैं।

amla_powder.jpg

यह भी पढ़ें: तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो खाएं ये आहार , यह घरेलू उपाय अपनाएं और शारीरिक खुजली से निजात पाएं

2. हल्दी-आंवला फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए हल्दी पाउडर और आंवले का पाउडर। एक कटोरी में एक चम्मच आंवले का पाउडर लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब कटोरी में आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को कटोरी में ही थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें। उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। और उसके बाद चेहरा साधारण पानी से धो लें।

haldi_powder.jpg

3. लाल मसूर दाल-आंवला फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए लाल मसूर दाल, आंवला पाउडर और लाल मसूर दाल। रात को एक कटोरी में लाल मसूर दाल को दूध में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसमें आंवला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर उसके बाद साधारण पानी से अपना चेहरा धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को कुदरती नमी देता है।

masur-dal.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kCyRmX

No comments