Breaking News

Skin Care Tips: त्वचा के लिए इस होममेड सीरम के फायदे हैं कमाल के

नई दिल्ली। Skin Care Tips: अपनी त्वचा की सेहत और सौंदर्य के लिए स्किन केयर रूटीन में नियमित सफाई, मॉइश्चराइजेशन, टोनिंग और फेस सीरम सभी को शामिल करने की सलाह दी जाती है। आपकी त्वचा को पोषण प्रदान वाली सभी सामग्री फेस सीरम में होती है। चेहरे पर सीरम के उपयोग से आपको त्वचा संबंधी बहुत ही परेशानियों से निजात मिल सकती है। अपनी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन रसायन युक्त फेस सीरम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कई नुकसान पहुंच सकते हैं। तो आइए जानते हैं दमकती त्वचा के लिए होममेड सीरम कैसे तैयार कर सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं...

घर पर प्राकृतिक सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल, 2 विटामिन-ई कैप्सूल और 2 बड़ा चम्मच गुलाबजल।

बनाने का तरीका:
इस सीरम को बनाने के लिए एक कटोरी लेकर उसमें एलोवेरा जैल और गुलाब जल मिलाएं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्ती को ऊपर से छिलका हटाकर अंदर से उसका गूदा चाकू से निकाल सकते हैं। और गुलाब जल को भी घर पर गुलाब की ताजी पंखुड़ियों से तैयार कर सकते हैं। इसके बाद विटामिन-ई कैप्सूल डालकर सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। तैयार है नेचुरल होममेड फेस सीरम।

फेस सीरम को स्टोर करने के लिए आप एक छोटे कंटेनर या एक ड्रॉपर बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सीरम का उपयोग आप चेहरा धोने के बाद दिन में दो बार कर सकते हैं। फेस पर सीरम लगाने के बाद हल्के हाथों से मालिश करें और थोड़ी देर बाद सादा पानी से धो लें।

moisturize.jpg

यह भी पढ़ें: प्रेशर प्‍वाइंट्स जिनके इस्तेमाल से शारीरिक दर्द को कम किया जा सकता है , तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो खाएं ये आहार

लाभ-
प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग होने के कारण यह फेस सीरम बाजार में उपलब्ध किसी भी रसायन युक्त सीरम से बहुत बेहतर है। और इसका आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

विटामिन-ई, गुलाब जल और एलोवेरा के संयोजन से बना यह फेस सीरम आपके चेहरे को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में भी कारगर है।

एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त गुलाबजल चेहरे के मुहांसों को दूर करने तथा एलोवेरा चेहरे को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इसके अतिरिक्त, यह फेस सीरम क्लींजर की तरह काम करते हुए आपके रोम छिद्रों की सफाई करता है।

इस फेस सीरम में मौजूद विटामिन-ई त्वचा की फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा करके आपके चेहरे को पोषण प्रदान करता है।

homemade_serum.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ne2nBl

No comments