Breaking News

Shiny Nails Home Remedies: नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली। Shiny Nails Home Remedies: आमतौर पर हममें से ज्यादातर लोग अपने चेहरे की सुंदरता पर अधिक ध्यान देते हैं। जिससे अन्य अंगों की देखभाल ना करने के कारण उनकी खूबसूरती कम होती जाती है। उन्हीं में से एक हमारे नाखून भी है जिनकी देखरेख करना हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। नाखूनों का हमारे हाथ-पैरों की सुंदरता बढ़ाने में अहम योगदान होता है। अगर आपके नाखून मैले, टूटे-फूटे, बेजान होंगे तो इससे ना केवल लोगों पर आपका इंप्रेशन खराब होता है बल्कि यह आपके नाखूनों की सेहत के लिए भी सही नहीं है। क्योंकि स्वस्थ, चमकदार नाखून होना केवल हाथ-पैरों की खूबसूरती ही नहीं, बल्कि आपके अच्छे स्वास्थ्य को भी दर्शाते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपनी बेजान और पीले नाखूनों को इन सरल उपायों द्वारा चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं...

1. नींबू
नींबू का इस्तेमाल एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। इसलिए नींबू के इस्तेमाल से नाखूनों में चमक ला सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक नींबू को दो भागों में काटकर सीधा नाखूनों पर रगड़ लें। इसके अलावा 1 कप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर 10-15 मिनट तक इस पानी में अपने हाथों को डुबोकर रख सकते हैं। फिर सादा पानी से हाथों को धोकर अपनी पसंद का कोई भी मॉश्चराइजर लगाएं।

nimbu.jpg

2. संतरे का रस
संतरे के रस में भरपूर मात्रा में सिट्रस एसिड होने के कारण इसे भी नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए अपनाया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा संतरे का रस निकालकर कॉटन बॉल की मदद से अपने नाखूनों पर रगड़ें। इस रस को कम से कम 5 मिनट तक नाखूनों पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। सप्ताह में 4-5 बार इस उपाय को कर सकते हैं।

orange.jpg

यह भी पढ़ें:

3. लहसुन
लहसुन का इस्तेमाल भी पीले नाखूनों से छुटकारा दिलाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए आप लहसुन की 4-5 कलियों को कुचल कर अपने नाखूनों पर रगड़ें और फिर करीबन दो मिनट बाद टिशू पेपर से पोंछ लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से नाखूनों का पीलापन दूर हो सकता है।

glesn04o_garlic_625x300_12_june_19.jpg

4. टूथपेस्ट
इस आसान उपाय के दौरान नाखूनों को टूथपेस्ट से स्क्रब किया जाता है। इसके लिए आप अपने नाखूनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर उसे थोड़े समय के लिए छोड़ दें। फिर एक नेल ब्रश की सहायता से टूथपेस्ट को नाखूनों पर अच्छी तरह से स्क्रब करें। उसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें।

toothpaste.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YbE0ua

No comments