Breaking News

Rosehip Oil Benefits: आइए जानते हैं त्वचा के लिए रोजहिप ऑयल कितना फायदेमंद होता है

नई दिल्ली। Rosehip Oil Benefits: गुलाब का तेल फूल की पत्तियों से बनता है, लेकिन रोजहिप ऑयल,इसके फल और बीजों को दबाकर निकाला जाता है। रोजहिप ऑयल में त्वचा को पोषण देने वाले विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इसमें ऐसे फेनॉल्स भी मौजूद होते हैं, जिनमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और झुर्रियों को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें जरूरी फैटी एसिड होते हैं जैसे लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। यह ऑयल फाइन लाइंस, रिंकल्स और स्कार्स को भी दूर करने में मदद करता है। रोजहिप ऑयल के बालों और त्‍वचा से जुड़े अनगिनत फायदे है। आइए ऐसे ही कुछ अद्भुत फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

रोजहिप ऑयल के फायदे

स्किन को ग्लोइंग बनाता है :

यह तेल स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है। यही वजह है कि इसके लगातार इस्तेमाल से त्वचा निखरी और खूबसूरत बनी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन-ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

यह भी पढ़े: जानिए गुलाब के फूल आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है

दाग-धब्‍बे दूर करें :

गुलाब के तेल में फैटी एसिड और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। ये आपकी त्वचा से मुंंहासों और दागों को मिटाने में हेल्‍प करता हैं। गुलाब के तेल का इस्‍तेमाल त्वचा में हेल्‍दी टिश्‍यु को बढ़ाने में हेल्‍प करता है, जिससे आपकी स्किन का टोन हल्‍का होता है और निशान को कम करने में हेल्‍प करता है।

मुंहासों से रखे दूर :

रोजहिप तेल ऑयली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अक्‍सर ऑयली स्किन वाले लोग पिंपल के डर की वजह चेहरे पर कोई भी चीज लगाने से से दूर रहते हैं, क्योंकि इससे उनकी त्वचा की समस्याएँ बढ़ सकती हैं। लेकिन रोजहिप ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह ब्रेकआउट, रैडनेस, पिंपल्‍स और जलन को दूर करने में मददगार होता है। इस तेल में विटामिन ए डेरिवेटिव प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और आमतौर पर मुँहासे के उपचार में यह मददगार है।

उम्र कम दिखती है :

गुलाब के तेल में अधिका मात्रा में ऐंटाऑक्सीडेंट और प्रतिजैविक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए विभिन्न रूप से लाभदायक होते हैं। इस तेल के प्रयोग से आपकी बेजान, रूखी और बूढी त्वचा को लाभ होता है। गुलाब के तेल की मालिश करने से चेहरे पर उम्र कम लगती है और चेहरे पर भी उम्र के साथ संकेत छिप जाते हैं। नियमित रूप से गुलाब के तेल की चेहरे पर मालिश करने से त्वचा की महीन लकीरें और झुर्रियाँ नहीं आती हैं।

यह भी पढ़े: अगर आप भी ऑयली त्वचा से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के

फाइन लाइन्‍स कम करें :

रो‍जहिप ऑयल कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है। त्वचा पर गुलाब का तेल लगाने से आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में हेल्‍प मिलती है, और यह आपको हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है। यह आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनता है। फाइन लाइन्‍स से को दूर करने के लिए आप इस ऑयल का इस्‍तेमाल करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3wU6Koc

No comments