Breaking News

Orange Peel Powder Face Pack Benefits: सर्दी में भी दमकती त्वचा के लिए ट्राई करें संतरे के छिलके से बने ये फेसपैक

नई दिल्ली। Orange Peel Powder Face Pack Benefits: सेहत के लिए संतरे के जितने फायदे बताए गए हैं, उतने ही संतरे के छिलके के पाउडर के फायदे त्वचा के लिए बताए गए हैं। पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर संतरे के छिलके के पाउडर के इस्तेमाल से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ-साथ इसके द्वारा बनाए गए फेस पैक से त्वचा चमकदार भी बनती है। इसलिए एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी युक्त संतरा केवल सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं, संतरे के छिलके के पाउडर से बने फेस पैक और अलग-अलग त्वचा के लिए उनके फायदों के बारे में...

• टैनिंग के लिए
टैनिंग की समस्या केवल गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी चेहरे को बिना ढके धूप के संपर्क में आने से हो सकती है। जिसके कारण चेहरे की चमक तो जाती है और साथ ही चेहरा बेजान नजर आने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। करीबन 10:15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।

tomato_juice.jpg

• तैलीय त्वचा के लिए
तैलीय त्वचा ना केवल आपकी खूबसूरती में बाधा बनती है बल्कि चेहरे पर कई अन्य समस्याओं को भी जन्म देती है। इसके लिए आप एस्ट्रिंजेंट तत्व से युक्त संतरे के छिलके का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि यह आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को आसानी से एब्ज़ॉर्ब कर लेता है। फेस पैक बनाने के लिए आप 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दही अथवा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें और करीबन 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में करीबन 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

oily_skin_remedy.jpg

यह भी पढ़ें:

• डल स्किन
धूल-मिट्टी, प्रदूषण, एजिंग आदि कारणों की वजह से हमारी त्वचा की प्राकृतिक चमक जाने लगती है। जिससे त्वचा बेजान नजर आने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 2 बड़े चम्मच शहद में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। यह त्वचा को प्राकृतिक नमी देने के साथ ही उसमें चमक भी लाएगा।

dull_skin_k_liye.jpg

• दाग-धब्बों के लिए
चेहरे की रंगत चाहे कितनी अच्छी क्यों ना हो, अगर उस पर दाग-धब्बे होते हैं, तो चेहरा बहुत खराब लगता है। इसके लिए भी संतरे के छिलके का पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक बड़ा चम्मच बेसन और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर साधारण पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 

dull_skin_k_liye.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/31orEQA

No comments