Breaking News

Lavender Oil Benefits: लैवेंडर ऑयल के फायदे पाने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। Lavender Oil Benefits: लैवेंडर के फूल से बनने वाला लैवंडर ऑयल काफी गुणों से युक्त होता है। यह एक एसेंशियल ऑयल है, जो शरीर की थकान दूर करके रिलैक्स करने के अलावा कई त्वचा समस्याओं में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको लैवंडर ऑयल के त्वचा और शरीर को आराम देने के लिए फायदे बताने जा रहे हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि, लैवेंडर तेल के गुण सिर्फ विभिन्न समस्याओं के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकते हैं परंतु यह कोई ट्रीटमेंट नहीं है। इसलिए कोई भी उपाय करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें। तो आइए जानते हैं लैवंडर ऑयल के फायदे और उपयोग के बारे में...

• मुहांसों के लिए लेवेंडर ऑइल
लैवंडर ऑयल एंटी-एक्ने की तरह काम कर के मुंहासों की समस्या से निजात दिला सकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको चाहिए दो से तीन बूंद लैवेंडर का तेल तथा रूई।

तरीका-
रुई के फाहे की मदद से लैवेंडर तेल को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस उपाय को दिन में 2-3 बार किया जा सकता है।

for_acne.jpeg

• शरीर को आराम देने के लिए
लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी किया जा सकता है। इस तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह त्वचा को साफ रखने में मदद करता है। यही नहीं लेवेंडर ऑइल मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाता है। इसके एंटीडिप्रेसेंट गुण के कारण यह दिमाग को शांत रखता है। इस उपाय को करने के लिए आपको चाहिए आधा कप बेकिंग सोडा, मुट्ठी भर एप्सम सॉल्ट और 8-10 बूंदें लैवेंडर ऑयल की।

तरीका-
बाथटब को गुनगुने पानी से भर कर उसमें सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें। सारी सामग्रियों के अच्छी तरह घुल जाने पर बाथटब में बैठकर करीबन 20 मिनट तक स्नान करें। इस दौरान कुछ देर तक अपने शरीर को पानी में आराम से डुबोकर भी रखें। और अंत में साफ पानी से शॉवर ले लें।

 

for_stress.jpg

• कीड़ा काटने पर लैवंडर ऑयल
एक अध्ययन के अनुसार, लैवंडर ऑयल का इस्तेमाल किसी कीड़े के काटने पर हुए घाव को भरने के लिए किया जा सकता है। क्योंकि लैवंडर ऑयल में घावों को ठीक करके जल्दी भरने का गुण होता है। इसे एक अच्छा कीट रोधक भी माना जाता है। इस तेल की मदद से मक्खी, मच्छर और अन्य कीड़े शरीर से दूर रहते हैं। इस उपाय को करने के लिए आपको चाहिए रुई और दो-तीन बूंद लैवेंडर ऑयल।

तरीका-
रुई की सहायता से लेवेंडर तेल को शरीर के उस भाग पर लगाएं, जहां कीड़े ने काटा हो। इस उपाय को भी दिन में दो से तीन बार किया जा सकता है। जल्द ही आपको आराम मिल जाएगा।

insect_bite.jpg

• नेचुरल टोनर के रूप में लैवंडर ऑयल
त्वचा को आराम पहुंचाने के लिए लैवेंडर ऑयल में सूदिंग इफेक्ट्स होते हैं। अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल त्वचा को साफ रखने और प्राकृतिक टोनर के रूप में किया जाता है। इस उपाय को करने के लिए आपको चाहिए 2 बूंद लैवंडर ऑयल, रुई और एक छोटा चम्मच विच हेजल।

तरीका-
एक कटोरी में लैवेंडर ऑयल और विच हेजल को अच्छी तरह मिला लें। अब किसी क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करें। तथा चेहरे को साफ करने के बाद रूई की मदद से तैयार किए गए टोनर को चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।

toner.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3C1pcw7

No comments