Breaking News

Homemade Beetroot Face Packs: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए अपनाएं ये चुकंदर से बने फेस पैक

नई दिल्ली। Homemade Beetroot Face Packs: हम अपनी सेहत की देखभाल के लिए सब्जियां और फल का सेवन करते हैं। चुकंदर भी एक ऐसी सब्जी है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर की सब्जी अथवा जूस का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयरन पोटेशियम फॉस्फोरस तथा सोडियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर का इस्तेमाल त्वचा समस्याओं के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं कि त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए किस तरह चुकंदर से बने फेस पैक लाभदायक हो सकते हैं...

• आंखों के काले घेरों के लिए
आंखों के नीचे काले घेरे किसी को भी पसंद नहीं होते। आंखों के नीचे डार्क सर्कल हों, तो पूरे चेहरे की खूबसूरती में खलल पड़ जाता है। इन्हीं काले हीरो की रंगत हल्के करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच चुकंदर के रस में कुछ बूंद बादाम तेल की मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर ठंडे पानी से आंखों को धो लें।

badam_tel.png

• त्वचा में निखार के लिए
संतरे के छिलके के पाउडर और चुकंदर दोनों में ही स्किन ब्राइट करने के गुण पाए जाते हैं। इसलिए इन दोनों सामग्रियों से स्किन ब्राइटनिंग फेस-पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें और चुकंदर का रस निकाल लेंगे। अब एक कटोरी में एक चम्मच चुकंदर का रस और 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करने। बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 3 दिन कर सकते हैं।

orange_peel_powder.jpeg

• डी-टैनिंग के लिए
धूप के कारण अक्सर लोगों को टैनिंग की समस्या हो जाती है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से त्वचा में कालापन तथा रूखापन आ जाता है। इसी टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी लेकर उसमें एक चम्मच चुकंदर के रस में 1 चम्मच खट्टी क्रीम मिलाएं। अब इस फेस पैक से अपनी स्किन की मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और सूखने के बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें। इस फेस पैक के हफ्ते में दो बार इस्तेमाल से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

khatti_cream.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mTmpke

No comments