Breaking News

Hair Oiling Mistakes: बालों में तेल लगाते समय करते हैं ये गलतियां, तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। Hair Oiling Mistakes: जिस तरह हमारे शरीर को काम करते रहने और स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार आपके बालों को भी पोषण जरूरी होता है। जिसके लिए सही देखभाल की आवश्यकता होती है। बालों की बढ़ोतरी, रूखेपन से बचाने आदि के लिए हम बालों में तेल मालिश करते हैं। लेकिन इस दौरान की गई कुछ सामान्य गलतियां हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो तेल मालिश करते समय लोग जाने-अनजाने कर बैठते हैं...

  • अनसुलझे बालों में तेल लगाना
    अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो बालों को बिना सुलझाए सीधा तेल मालिश कर लेते हैं, तो यह गलत है। आपको कभी भी बिना कंघी किए बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। खासकर उन लोगों को तो बिल्कुल भी नहीं जिनके बाल अधिक झड़ते हैं। ऐसे लोगों को तेल मालिश करने से पहले बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझा लेना चाहिए। यकीन मानिए ऐसा करने से तेल लगाने के बाद आपके बाल उलझकर ज्यादा नहीं टूटेंगे।
hair_comb.jpg
  • तेल का तापमान
    आपको कभी भी बालों में मालिश करने के लिए सीधे ही बोतल से निकाल कर या तेल को बहुत अधिक गर्म करके भी नहीं लगाना चाहिए। बल्कि हमेशा आपको सिर पर गुनगुने तेल से ही मालिश करनी चाहिए। आप रात को गुनगुने तेल से बालों में मालिश करें और सुबह बाल धो लें। ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों में अच्छी तरह रम जाता है।
oil.jpg
  • जोर-जोर से मालिश करना
    यह तो सामान्य सी बात है कि किसी भी चीज को तेजी से खींचने या रगड़ने से उसको नुकसान हो सकता है। वही हाल आपके बालों का भी है। बालों की जड़ें कमजोर हो जाने पर बाल टूटने लग जाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी जोर-जोर से तेल मालिश नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा अगर आपको बालों के झड़ने की अधिक समस्या है तो आप रुई के फाहे की मदद से भी जड़ों में तेल लगा सकते हैं।
slowly.jpg
  • मालिश का समय
    अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग तेल लगाने के बाद घंटों मालिश करते रहते हैं, तो वहीं कुछ लोग बस जड़ों पर तेल लगाकर यूं ही छोड़ देते हैं। लेकिन जड़ों में तेल लगाने के बाद करीबन 10 मिनट के लिए हल्की मालिश सिर में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकती है। जिससे बालों का अच्छे से अंदर तक पोषण मिलता है।
massage.jpg
  • बालों को टाइट बांधना
    बहुत से लोग तेल लगाने के बाद कसकर चोटी बना लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि तेल लगाने के बाद कभी भी बालों को कसकर नहीं बांधना चाहिए। क्योंकि इससे आपके बाल कमजोर होकर टूट सकते हैं। इसके अलावा रात की सोते समय भी ढीली चोटी बांधकर ही सोना चाहिए।
tight_chotii.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3n8mocw

No comments