Breaking News

Hair Fall Prevention Tips: कहीं इन चीजों का सेवन तो नहीं बन रहा आपके बालों के झड़ने की वजह

नई दिल्ली। Hair Fall Prevention Tips: आजकल प्रदूषण, तनाव, अस्त-व्यस्त जीवनशैली आदि के कारण बालों से संबंधित समस्याएं आम हो गई हैं और ऊपर से यदि खानपान भी गलत हो तो यह समस्या और भी बड़ी बन जाती है। वर्तमान में हममें से बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण आपकी डाइट भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए किन चीजों से दूर रहना चाहिए...

1. डाइट सोडा
विशेषज्ञों का मानना है कि, डाइट सोडा में पाया जाने वाला एस्पार्टेम नाम का आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हेयर फॉल की समस्या से बचने के लिए डाइट सोडा से भी बचना बेहतर होगा।

soda.jpg

यह भी पढ़ें: अनिद्रा से राहत दिलाएगा कुंडलिनी योग

2. अंडा
हालांकि अंडे को बालों के लिए बहुत अच्छा माना गया है, परंतु इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए। क्योंकि कच्चे अंडे की सफेदी बायोटिन नामक विटामिन की कमी का कारण बन सकती है। आपको बता दें कि बायोटिन ही केराटिन के उत्पादन में सहायक होता है, जो कि बालों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर इसी की कमी हो जाएगी तो बालों के स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है।

egg.jpg

3. अल्‍कोहल
केराटिन नामक प्रोटीन आपके बालों को संरचना प्रदान करता है। और अल्कोहल के सेवन से प्रोटीन संश्लेषण पर बुरा असर पड़ता है, जिससे ना केवल बालों की प्राकृतिक चमक हो जाती है, बल्कि बाल कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा, बालों के स्वास्थ्य और बढ़ने के लिए आवश्यक खनिज जिंक के स्तर को भी अल्कोहल धीमा कर सकता है। जो लोग अधिक शराब पीते हैं, उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या होने से बालों पर बुरा असर पड़ता है।

alcohol.jpg

4. चीनी युक्त खाद्य पदार्थ
चीनी का सेवन ना केवल आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है, बल्कि यह आपके बालों के झड़ने का भी बहुत अहम कारण हो सकती है। आपके बालों के लिए आवश्यक प्रोटीन के अवशोषण में चीनी बाधा डालती है। इसलिए चीनी और चीनी से युक्त पदार्थों से जितना हो सके दूरी बनाए रखें। एक अध्ययन के अनुसार, चीनी का अधिक सेवन, जो आपको मोटापे तथा डायबिटीज जैसी बीमारी की ओर ले जा सकता है, महिलाओं तथा पुरुषों दोनों में गंजेपन का कारण भी बन सकता है।

sugary_food.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3CkE3ly

No comments