Breaking News

Green Tea Face Pack : जानिए त्वचा के लिए ग्रीन टी फेस पैक कैसे फायदेमंद होता है

नई दिल्ली। Green Tea Face Pack : स्वास्थ्य लाभ के अलावा, ग्रीन टी की त्वचा की देखभाल के लिए भी कई लाभ हैं। ग्रीन टी हर स्‍किन टाइप के लिए बेहतरीन मानी जाती है। इसका असर इतना जबरदस्‍त होता है कि कुछ ही दिन के इस्‍तेमाल से आपके चेहरे की खोई हुई रौनक वापस लौट आती है। इसमें मौजूद बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और डी-स्ट्रेसिंग गुण होने के कारण आप इसका इस्‍तेमाल होममेड फेस पैक के रूप में कर सकती हैं। इसके बने मास्क को त्वचा पर लगाने से आपके चेहरे की सुंदरता देखते ही बनती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसका असर इतना जबरदस्‍त होता है कि कुछ ही दिन के इस्‍तेमाल से आपके चेहरे की खोई हुई रौनक वापस लौट आती है।

ग्रीन टी फेस पैक के फायदे

फेयर स्‍किन पाने के लिए :

ग्रीन टी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है और आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्‍लो प्रदान कर सकती है। त्वचा पर इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत और लोच में भी सुधार होता है। दो ग्रीन टी बैग्स को काट लें, सामग्री को खाली करें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

यह भी पढ़े: आइए जानते हैं त्वचा के लिए रोजहिप ऑयल कितना फायदेमंद होता है

एंटी एजिंग :

ग्रीन टी एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट लाभ पहुंचाकर त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करती है। इसका उपयोग कर के आप चेहरे से काले धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकती हैं, क्योंकि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स, हानिकारक रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

मुँहासे को कम करता है :

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन्स एंटीबायोटिक एजेंट होते हैं जो मुँहासे से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। कैटेचिन्स भी शरीर में हार्मोनल असंतुलन जो मुँहासे के प्रमुख कारणों में से एक है को नियमित करने में मदद करता है। इसके अलावा, ग्रीन टी सूजन कम करने वाले गुण मुँहासे के द्वारा हुई लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

स्किन में लालिमा और जलन को कम करता है :

ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की जलन, त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी त्वचा पर ग्रीन टी लगाने से मामूली कट और सन बर्न की समस्या को भी कम किया जा सकता है। ग्रीन टी को चेहरे पर लगाना कई स्किन समस्याओं का कारगर उपाय हो सकता है। ये सोरायसिस, डर्मेटाइटिस, और रोसिया के कारण होने वाली जलन और खुजली को शांत कर सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3HEkY1m

No comments