Breaking News

Chamomile Tea For Skin: कैमोमाइल-टी फेस पैक लगाएं और बेदाग खूबसूरत त्वचा पाएं

नई दिल्ली। Chamomile Tea For Skin: कैमोमाइल यानी बबूने का फूल देखने में काफी सुंदर और छोटा सा होता है। कई सालों से इसका उपयोग औषधीय रूप में किया जाता रहा है। आमतौर पर लोग कैमोमाइल टी का सेवन तन-मन को शांत करने और मूड़ को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, आपकी त्वचा के लिए भी कैमोमाइल के फायदे देखे गए हैं। अपने एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह आपकी त्वचा को दाग-धब्बे, मुहांसों से मुक्त तथा चमकदार एवं स्वस्थ बना सकता है। तो आइए जानते हैं कि अपनी स्किन केयर रूटीन में कैमोमाइल के उपयोग और फायदों के बारे में...

• एक्सफोलिएट करने के लिए
अपनी त्वचा और चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए कैमोमाइल स्क्रब एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच कैमोमाइल टी, 2 बड़े चम्मच ओट्स और 1 चम्‍मच शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं। अब चेहरे को स्क्रब करने के लिए इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अपने पूरे चेहरे पर पहले इस स्क्रब को लगा लें और फिर उंगलियों से धीरे-धीरे गोलाई में घुमाते हुए 4-5 मिनट के लिए रब करें। फिर इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे की मृत त्वचा निकलने के साथ ही सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

exfoliate.jpg

• मॉइस्‍चराइज करने के लिए
त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए उसे मॉइश्चराइजेशन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप एक बाउल में आधा कप कैमोमाइल टी के साथ 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। और अब इस मिश्रण की एक पतली लेयर अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। करीबन आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। कैमोमाइल टी का इस तरह इस्तेमाल करने से यह आपकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइज भी करती है।

moisturization.jpg

यह भी पढ़ें:

• चमकदार त्वचा के लिए
चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाना हर किसी की चाह होती है। इसके लिए भी कैमोमाइल टी का फेस पैक फायदेमंद हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच ताजे नींबू का रस के साथ 1 चम्मच बेसन मिलाएं। अब इस मिश्रण में ताजा पीसी हुई दो चम्मच कैमोमाइल चाय डालें और फिर सभी सामग्री अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

for_glowing_skin.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3C2QCS4

No comments