Breaking News

Cardamom Oil Benefits: त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची का तेल

नई दिल्ली। Cardamom Oil Benefits: जिस तरह कब्ज, गैस, मितली, मुंह की दुर्गंध जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इलायची फायदेमंद मानी जाती है, उसी प्रकार इलायची का तेल भी आपकी त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। तो आइए जानते हैं इलायची का तेल बनाने की विधि और इसके त्वचा लाभों के बारे में...

इलायची का तेल बनाने के लिए एक ग्राइंडर में कुछ इलायची डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब चीज़क्लोथ को तीन बार फोल्ड करके इसके बीच में ग्राइंड की हुई इलायची रखें और बांध कर एक तरफ रख दें। अब एक बड़े बर्तन में पानी लेकर गैस पर मध्यम आंच पर रखें। इसके बाद इस पानी के अंदर इलायची वाला कपड़ा रखकर तब तक पकाएं, जब तक पानी आधा न रह जाए। अब गैस बंद कर दें और पानी को धूप में चीज़क्लोथ से ढककर रख दें।

धूप से जब पानी पूरी तरह वाष्प बनकर उड़ जाएगा, तो आपको इलायची का तेल नीचे बर्तन में मिल जाएगा। आप इस तेल को लगभग 8 महीनों तक एक कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। ध्यान रहे कि कंटेनर में भरकर इलायची के तेल को किसी सूखी जगह पर ही रखें।

elaichi_oil_benefits.jpg

इलायची के तेल से होने वाले त्वचा लाभ:

1. सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों और प्रदूषण के संपर्क में आने से हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है और त्वचा बेजान हो जाती है। ऐसे में इलायची के तेल का इस्तेमाल करने से ना केवल सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है, बल्कि इसे लगाने से त्वचा की इलास्टिसिटी बनी रहती है।

sun_protection.jpg

2. बाजार में उपलब्ध रसायन युक्त एंटी-एजिंग क्रीम की बजाय आप इलायची के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल आपकी त्वचा कोशिकाओं को रिन्यू करने में सहायक होने के साथ ही एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों, बारीक रेखाओं और पिगमेंटेशन को घटाने में कारगर हो सकता है।

 

anti_aging.jpg

3. एंटीसेप्टिक गुणों से युक्त यह तेल आपकी स्किन को डिसइंफेक्ट और क्लींज़ करता है। कील-मुहांसों या पिंपल की समस्या को भी दूर करने में यह तेल फायदेमंद होता है। अपनी त्वचा की सफाई करने के लिए आप किसी सामान्य क्लींज़र में तेल की कुछ बूंद डाल कर अपने चेहरे पर लगा लें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

cleanser.png

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3wKoAde

No comments