Breaking News

Butter for Skin: मक्खन आपकी त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाएं रखने में आपकी मदद करता है

नई दिल्ली। Butter for Skin: दिनभर की भागदौड़ और धूल-प्रदूषण की वजह से शाम को घर लौटते-लौटते हमारी त्वचा की हवाइयां उड़ जाती हैं। अगर आपकी त्वचा बेहद ही ड्राई है तो घर का यह बटर आपकी स्किन को न सिर्फ मॉइश्चराइज करता है, बल्कि उसे ग्लोइंग भी बनाता है। यदि आप मक्‍खन जैसी मुलायम और ग्‍लोइंग स्किन चाहते हैं, तो आप मक्‍खन को अपने स्किनकेयर रूटीन का हिस्‍सा बनाएं। यह आपको एक मुलायम, ग्‍लोइंग और फ्रेश स्किन पाने में मदद करेगा। त्वचा की खूबसूरती कायम रखने के लिए और त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए सबसे बेहरत उपाय है मक्खन का इस्तेमाल करना।

मक्खन लगाने के तरीके

गुलाब जल और मक्खन:

इसके लिए बटर में एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। इसे तब-तक मिलाएं, जब तक इसका थिक पेस्ट ना बन जाए। बाद में इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। करीब आधे घंटे तक सूखाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। गुलाब जल और मक्खन का यह फेस पैक त्वचा से डेड स्किन सेल्स को दूर करता है। इस फेक पैक का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

यह भी पढ़े: सर्दियों में साबुन की जगह नहाने में इस्तेमाल करें ये चीज जिससे स्किन रहेगी मुलायम

खीरा और मक्‍खन फेस फैक :

सबसे पहले आप आधा खीरा लें और मिक्‍सर की मदद से उसकी प्‍यूरी बना लें। अब आप एक बाउल में 2 बड़े चम्‍मच खीरे की प्‍यूरी या खीरे का रस लें और इसमें 2 चम्‍मच सफेद मक्‍खन डाल दें। इन दानों को आपस में अच्‍छे से मिलाएं और फिर इसमें 1 चम्‍मच शहद जोड़ लें। 20 मिनट लगा रहने के बाद चेहरे को धो लें। मक्खन में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पिगमेंटेशन से बचाता है।

बटर और केले का फेस पैक :

एक छोटे ब्लेंडर में, केले का एक छोटा टुकड़ा और फिर 1 चम्मच मक्खन डालें। इन सामग्रियों को अच्छी तरह ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूथ पेस्ट न मिल जाए। इस तैयार फेस मास्क को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए लगाए रखें। 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस बटर फेस पैक में केले के हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग और फ्रेश दिखाते हैं। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं।

गाजर :

यदि आप 2 गाजर के रस को मक्खन के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक के तौर पर लगाएं, तो इससे चेहरे की चमक और चेहरे की जटिलता में सुधार हो सकता है।

यह भी पढ़े: सर्दियों में अपनी स्किन को रूखापन से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kWjhCF

No comments