Breaking News

Burn Marks Removal: चेहरे के पुराने जले के निशान को मिटाने के लिए जरूर ट्राई करें ये घरेलू उपाय

 

नई दिल्ली। Burn Marks Removal: चेहरे पर जले के निशान आपकी खूबसूरती में बाधा डाल सकते हैं। शरीर के अन्य भागों पर निशान हो तो काफी हद तक उन्हें छुपाया जा सकता है, परंतु चेहरे पर दाग-धब्बे या कोई पुराना निशान आपको असहज महसूस करा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिनके द्वारा आप अपने पुराने चेहरे के जले के निशान को मिटा सकते हैं...

• प्‍याज का रस
एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त प्याज का रस चेहरे पर जले के निशान को मिटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज का रस मृत त्वचा को हटाने के साथ ही आपकी त्वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है। आप अपने चेहरे पर जले के निशान को मिटाने के लिए हर तीन-चार दिन में प्याज का रस लगा सकती हैं। इसके लिए आप अपने निशान पर 15 मिनट के लिए प्याज का रस लगा कर सादा पानी से चेहरा धो लें।

onion_juice.jpg

• टी-ट्री ऑयल
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से युक्त टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल सीधे त्वचा पर नहीं करना चाहिए। चेहरे के जले के निशान को ठीक करने के लिए आप टी-ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप अपने निशान पर दोनों तेल का मिश्रण लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। जल्दी सकारात्मक परिणामों के लिए इस उपाय को दिन में दो बार अवश्य करें।

 

tea_tree_oil.jpg

• हल्दी तथा शहद
इस उपाय को करने के लिए आप प्रतिदिन अपने चेहरे के जले निशान पर दो-तीन बार हल्दी और शहद का लेप लगा सकते हैं। लेप लगाने के बाद हल्के हाथों से मालिश करें। नियमित रूप से इस उपाय को करने से निशान जल्दी हल्का पड़ जाएगा।

honey_turmeric.jpg

• नींबू का रस
बायोएक्टिव कम्‍पाउंड्स युक्त नींबू का रस इस्तेमाल करने से यह आपकी त्वचा के डार्क स्पॉट्स को ब्लीच करके उन्हें हल्का करने में सहायक होता है। लेकिन ध्यान रखें कि नीबू का रस तभी इस्तेमाल करें जब निशान पुराना हो और चोट पूरी तरह ठीक हो चुकी हो। लेकिन कई लोगों को सीधा नींबू का रस चेहरे पर लगाने से इरिटेशन हो सकती है इसके लिए आप इसे जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। चेहरे के जले के निशान को मिटाने के लिए आप इस उपाय को प्रतिदिन दो-तीन बार कर सकते हैं।

lemon.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qCly9O

No comments