Breaking News

त्वचा को रखना चाहते हैं ग्लोइंग और हेल्दी तो मॉइस्चराइजर क्रीम है जरूरी, बस खरीदते समय ध्यान में रखें ये बात

नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में अक्सर स्किन में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। सर्दियों के मौसम में आमतौर पर स्किन रूखी, सूखी और बेजान हो जाती है। बदलता हुआ मौसम अपने साथ सेहत के साथ-साथ स्किन में भी बहुत सारी परेशानियां लेकर आता है। ज्यादातर समस्या त्वचा से जुड़ी हुई होती है। सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। यदि मॉइस्चराइजर का सही से न उपयोग न किया जाए तो त्वचा रूखी-सूखी और बेजान होने लग जाती हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि सर्दियों के मौसम में यदि आप भी मॉइस्चराइजर क्रीम क्यों जरूरी होती है।

things to keep in mind while buying the moisturizer cream

जानिए कि मॉइस्चराइजर क्रीम को खरीदते समय कौन-कौन सी चीजों को ध्यान में रखना चाहिए-

स्किन टोन
किसी भी मेकअप प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने स्किन टोन का पता होना चाहिए। स्किन टोन का यदि आपको नहीं पता होगा तो आप गलत चीजों का यूज़ करते रहेंगें जिससे आपकी त्वचा और खराब लगने लगेगी। इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि यदि आपकी स्किन का टोन डार्क है तो लाइट चीजें इस्तेमाल करें। जैसे यदि आपका स्किन टोन डार्क है और आप हैवी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा डार्क दिखती है वहीं यदि लाइट क्रीम का इस्तेमाल करेंगें तो इससे आपकी त्वचा में चमक बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: त्वचा में एलेर्जी से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

स्किन टाइप
स्किन के टाइप की बात करें तो ये सबकी अलग-अलग होती हैं। किसी की नॉर्मल है तो किसी की ड्राई लेकिन सर्दियों के मौसम में आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों की त्वचा अक्सर ड्राई बनी रहती है। इसलिए यदि सर्दियों के मौसम में आप अपने त्वचा को प्रोटेक्ट करके रखना चाहते हैं तो आपको अपने स्किन की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। यदि आप स्पेशल केयर नहीं करेंगें तो ड्राई तो हो ही जाएगी वहीं इसमें रैसज पड़ना भी शुरू हो जाएंगें। इसलिए आप जब भी मॉइस्चराइजर क्रीम खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि वो आपके स्किन टाइप का हो तभी वो आपके त्वचा को सूट करेगा और आपकी त्वचा निखरती रहेगी।

प्रोडक्ट के एक्सपायरी डेट को जरूर देखें
यदि आप बिना एक्सपायरी डेट देखे हुए ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा जल्द खराब हो सकती है इसलिए एक्सपायरी डेट को देख के ही सामान को खरीदें और इस्तेमाल करें। यही चीज आप मॉइस्चराइजर क्रीम खरीद रहे हों तो भी इस बात का ध्यान रखें। मॉइस्चराइजर क्रीम बहुत ज्यादा दिन चलता है क्योंकि आमतौर पर थोड़ा सा ही इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप इसे खरीदने गए हैं और देख रहे हैं कि प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट नजदीक है तो इसे अवॉयड करें क्योंकि डेट के निकलने के बाद आप इसे यूज़ नहीं कर सकते हैं और ये वेस्ट भी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30MTpSu

No comments