Breaking News

पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा, तो आज ही डाइट में शामिल करें आवलें के जूस को

नई दिल्ली। आवलें के सेवन से होने वाले अनेकों फयदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। आंवला खाने से बाल मजबूत होते हैं और लंबे होते हैं। वहीं बालों के टूटने व अत्यधिक झड़ने की समस्या से भी आराम मिलता है। आवलें के सेवन के साथ-साथ इसका जूस बहुत लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स, आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसके जूस का सेवन त्वचा को बहुत ही ज्यादा सुन्दर बना के रखता है। वहीं यदि आप रोजाना की डाइट में आवलें के जूस का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों प्रकार के लाभ मिलते हैं।
तो चलिए आप भी जानिए आवलें के सेवन से होने वाले अनेकों फायदे के बारे में।

पाना चाहते हैं सॉफ्ट और ग्लोइंग त्वचा, तो आज ही डाइट में शामिल करें आवलें के जूस को

त्वचा में झुर्रियों की समस्या को करता है दूर
यदि आप झुर्रियों की समस्या से परेशान हो गए हैं और ये ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो ऐसे में आप आवलें के जूस का सेवन कर सकते हैं। आवलें के जूस के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलेंगें ही वहीं साथ ही साथ त्वचा से जुड़ी अनेकों समस्याएं भी दूर हो जाएंगी। आप स्किन को सुरक्षित झुर्रियों से बचा के रखने के लिए आवलें के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। और साथ ही साथ ये बालों के ग्रोथ और आंखों की रोशनी को तेज बना के रखने में मददगार होता है।

त्वचा में सूजन जैसी समस्याओं को करता है दूर
आपकी त्वचा में यदि सूजन जैसी समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आवलें के जूस का सेवन लाभदायक हो सकता है। आवलें के जूस कि बात करें तो इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो त्वचा की समस्या को दूर रखने में सहायक होते हैं। यदि लगातार आप इसका सेवन करेंगें तो स्किन में ग्लो लेकर आएंगें, त्वचा को सुन्दर बनाएंगें वहीं अनेकों प्रकार की सूजन की समस्या को भी दूर कर देंगें। इसलिए आवलें के जूस को आपको अपनी रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं।

पिम्पल्स के दाग को हटाने में करता है मदद
आप यदि प्रतिदिन आवलें के जूस का सेवन करते हैं तो ये काफी हद तक स्किन को बेदाग बना देता है। इसमें एंटी सेप्टिक जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो त्वचा में पिम्पल्स की समस्या को दूर करते हैं और इसके दाग को हटाने में सहायक होते हैं। इसलिए यदि आप पिम्पल की समस्या से बेहद परेशान हैं तो आवलें के जूस का सेवन जरूर करें इससे सेहत को अनेकों लाभ मिलेंगें। वहीं पिम्पल के दाग की समस्या भी दूर हो जाएगी। और आपकी त्वचा में फ्रेशनेस भी बरक़रार रहेगी।

स्किन को कोमल बना के रखने में
आपको बताते चलें कि यदि आप भी त्वचा को मुलायम और कोमल बना के रखने चाहते हैं तो ऐसे में आवलें के जूस का सेवन लाभदायक साबित हो सकता है। आवलें के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और विटामिन सी पाई जाती है जो त्वचा में कोलेजन सेल को बढ़ाने में सहायता करती है। जिससे स्किन काफी हद तक सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। इसलिए आपको अपने रोजाना कि डाइट में आवलें के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए इससे सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी अनेकों फायदे मिलेंगें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZCfNxw

No comments