Breaking News

Blackheads Removal Mask: इन उपायों से छूमंतर हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

नई दिल्ली। Blackheads Removal Mask: कुछ लोगों का पूरा चेहरा तो साफ होता है, परंतु नाक, ठुड्डी या माथे पर ब्लैकहेड्स होने के कारण यह आपकी खूबसूरती में बाधा डाल देते हैं। आमतौर पर ब्लैकहेड्स होने का कारण हमारी त्वचा के रोम छिद्रों का तेल, बैक्टीरिया और मृत त्वचा के कारण बंद होना है। लेकिन कभी-कभी असंतुलन खानपान, त्वचा की ठीक से सफाई ना करना या फिर हार्मोनल असंतुलन के कारण भी ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। अगर आप भी समस्या से परेशान हैं, तो पार्लर जाकर इन्हें हटाने के बजाय घर पर ही इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं...

  • बेकिंग सोडा, टी ट्री ऑयल
    एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें 3-4 बूंद टी ट्री एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 4-5 मिनट के लिए त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करें। उसके बाद थोड़ी देर के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। और फिर सादा पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स से मुक्ति पाने के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो-तीन बार कर सकते हैं।
tea_tree_oil.jpeg
  • चीनी और शहद
    एक बाउल में दो चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद मिलाकर तैयार मिश्रण को चेहरे के ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। अब त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए उंगलियों से धीरे-धीरे गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें। अब इस मिश्रण को करीबन 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद सादा पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस आसान से प्राकृतिक और घरेलू उपाय को सप्ताह में दो से तीन बार किया जा सकता है।
honey_and_sugar.jpg
  • ओट्स और ग्रीन टी
    एक कप ग्रीन टी तैयार करें। अब एक कटोरी में आवश्यकतानुसार पिसा हुआ ओट्स का पाउडर लेकर पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में तैयार ग्रीन टी को मिला लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्सों पर लगा लें। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से मालिश करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब सादा पानी से धो लें।
oats_and_green_tea.jpg
  • अंडे की सफेदी और नींबू का रस
    एक अंडा लेकर उसके सफेद भाग और जर्दी को अलग-अलग कर लें। अब एक कटोरी में अंडे के सफेद भाग को लेकर अच्छी तरह फेंट लें और इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। अपने चेहरे पर आप इस मास्क के 2-3 कोट लगा सकते हैं। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में तीन से चार बार दोहरा सकते हैं।
egg_and_lemon.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3n1vyr7

No comments