Breaking News

Best Homemade Ubtan Face Mask: इस रूप चतुर्दशी इन होममेड उबटन से निखारें अपना चेहरा

नई दिल्ली। Best Homemade Ubtan Face Mask: रोशनी के त्योहार दिवाली से एक दिन पहले आने वाली छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी एवं रूप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। रूप चतुर्दशी के दिन शरीर पर सरसों के तेल की मालिश करने तथा उबटन लगाने को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, नरक चतुर्दशी या रूप चतुर्दशी के दिन उबटन लगाकर नहाने से सौंदर्य तथा सौभाग्य प्राप्त होता है। साथ ही नरक की यातनाओं से मुक्ति मुक्ति भी मिलती है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उबटनों के बारे में जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ ही सर्दियों में त्वचा की सुरक्षा भी करेंगे...

  • सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नहाने से पहले इस उबटन को लगाने से त्वचा में निखार आता है। इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में आधा चम्मच जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह मिश्रण बना लें। इस उबटन को अपने चेहरे, गर्दन और हाथ-पैरों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें। आपको अपनी त्वचा में कोमलता का एहसास होगा।
multani_mitti.jpg
  • यह एक सबसे लोकप्रिय होममेड उबटन है। इसके लिए आप 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच मलाई और चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर उबटन बना लें। अब इसे 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। और फिर सूख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एंटीसेप्टिक गुणों से युक्त हल्दी आपके चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में भी मददगार है।
besan_ubtan.jpg

यह भी पढ़ें:

  • चेहरे की रंगत निखारने के साथ हैं रूखे पन और दाग धब्बों को दूर करने के लिए यह एक प्रभावी उबटन है। इस उबटन को बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 बड़ी चम्मच बादाम पाउडर में 1 बड़ी चम्मच शहद मिलाएं और उसमें आधा टीस्पून नींबू का रस निचोड़ दें। इस उबटन को चेहरे पर उंगलियों से गोल-गोल घुमाते हुए लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद सूख जाने पर चेहरा धो लें।
badam_powder.jpg
  • गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन ई और के होता है जो चेहरे को मुलायम बनाने के साथ ही चमक लाता है। इस उबटन को बनाने के लिए थोड़ी सी गुलाब की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इस उबटन तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मालिश करें। और करीबन 1 घंटे बाद नहा लें।
rose_petals.jpg
  • थोड़ी सी मसूर की दाल को घी में भूनकर उसे दूध में भिगो दें। जब मसूर की दाल अच्छी तरह फूल जाए तो उसे भिगोए हुए दूध के साथ ही पीसकर उबटन तैयार करें। इसे 2 घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। यह उबटन चेहरे की मृत त्वचा हटाने के साथ ही चेहरे को मुलायम भी बनाता है। आप चाहें तो इस उबटन को फ्रिज में रखकर जब जरूरत हो, तब इस्तेमाल कर सकती हैं।
masoor_daal.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Y9lQJs

No comments