Breaking News

Benefits Coconut Oil for Skin: सर्दियों में लगाएं नारियल तेल जिससे आपकी त्वचा रहेंगी मुलायम

नई दिल्ली। Benefits Coconut Oil for Skin: सर्दियों के मौसम में शुष्क हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है। स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसके अक्सर वो रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं जो मिलने चाहिए। ऐसे ही सर्दियों में नारियल तेल काफी काम में आता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, विटामिन एफ जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हर समस्या से कोसों दूर रखते हैं। सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से कई तरह के फायदे होते हैं। नारियल का तेल सर्दियों में बेस्ट मॉइश्चराइजर की तरह से काम करता है। साथ ही स्किन को भरपूर पोषण देने में भी मदद करता है। जिससे स्किन हेल्दी बनती है और स्किन में ग्लो भी आता है। सर्द मौसम में नहाने के बाद नारियल तेल लगाना कही ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं नारियल तेल त्वचा पर लगाने के फायदे।

यह भी पढ़े: मक्खन आपकी त्वचा को ग्लोइंग और मुलायम बनाएं रखने में आपकी मदद करता है

स्किन के लिए नारियल तेल के फायदे

झुर्रियां दूर करने में लाभकारी :

नारियल का तेल चेहरे पर उम्र के प्रभाव को कम करता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है। ये स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। साथ ही इस तेल में लॉरिक एसिड होता है। जो लूज स्किन में टाइटनेस लाने का काम करता है।

एंटी-एजिंग गुण है :

नारियल तेल में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसके रोज इस्तेमाल से स्किन बहुत ही मुलायम रहती है। स्किन में लचीलापन भी बना रहता है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं। पहले लोग केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते थे। वे नारियल तेल ही लगाया करते थे। इसलिए उनकी त्वचा लंबे समय तक हेल्दी रहती थी।

मेकअप रिमूवर :

चेहरे की सफाई, खास तौर से मेकअप साफ करने के लिए नारियल का तेल किसी भी क्लिंजिंग मिल्क से ज्यादा बेहतर है। रुई के फाहे में थोड़ा नारियल तेल लेकर चेहरे की सफाई करें या फिर पहले चेहरे पर तेल लगा लें फिर रुई से साफ कर लें।

यह भी पढ़े: सर्दियों में खोई अपनी त्वचा की चमक को दोबारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

डेड स्किन को हटाता है :

सर्दियों के मौसम में स्किन से रूखापन कम करना और डेड स्किन कोशिकाओं को हटाना बहुत जरूरी है। नारियल के तेल का प्रयोग स्किन पर साधारण फेस स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है। कम कीमत में आने वाला और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कहीं सस्ता नारियल तेल न सिर्फ केमिकल फ्री होता है बल्कि, ये स्किन को गहराई तक मॉइश्चराइज भी करता है। नारियल तेल को शरीर के अन्य भागों में भी बेहिचक लगाया जा सकता है। ये स्किन को एक्स्ट्रा फ्रेश और स्मूथ बनाए रखने में मदद करता है।

स्किन को नमी देता है :

नारियल का तेल स्किन को नमी देने का काम करता है। ये स्किन के अंदर मॉइश्चर को लॉक करके इसे ग्लोइंग बनाता है। जिससे त्वचा का रूखापन दूर होकर चमक बढ़ती जाती है।

डार्क स्पॉट्स से राहत :

नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से रंग तो निखरता ही है साथ ही काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। आप नारियल तेल और नींबू के रस के मिश्रण को काले पड़ चुके घुटनों और कोहनियों पर भी लगाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3xdty2v

No comments