Breaking News

Beauty Tips: क्या ठंड के मौसम में आपकी भी चेहरे से निकलने लगती है पपड़ी तो अपनाएं यह स्किन केयर रूटीन

नई दिल्ली। सर्दियां आते ही कई लोगों को त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से सबसे आम समस्या हाथ की उंगलियों के ऊपरी हिस्से से स्किन निकलने की समस्या है। कई बार तो लोगों की हाथ ही उंगलियों के अलावा हथेली से भी स्किन निकलने की समस्या होने लगती है। साथ ही फेस जो हर किसी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है उस जगह से भी लगातार पपड़ी निकलने लगती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी तरह की समस्या के विषय में जानकारी देंगे।

चेहरे पर किन जगहों से निकलते हैं पापड़ी

अगर आप चेहरे से फ्लेक्स निकलने की बात कर रहे हैं तो कुछ एरिया ज्यादा ड्राई होते हैं –

नाक के आस पास की स्किन
होठों के पास की स्किन
गालों की स्किन
सिर्फ कुछ ही मामलों में माथे की स्किन

नारियल तेल से करें मालिश
नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप स्किन निकलने की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नारियल का शुद्ध तेल लें और उससे करीब 2 से 3 मिनट तक फेस की मालिश करें। ऐसा करने से फेस की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और चहरे की ड्राईनेस भी दूर होगी।


बादाम तेल और विटामिन E
ऐसे समय में आपकी स्किन के लिए बादाम तेल और विटामिन-ई बहुत अच्छा हो सकता है। इससे मसाज करने से स्किन में रिपेयर का काम होता है और सेल्स रिजुविनेट होते हैं। आप इनसे 5 मिनट मसाज करें और उसके बाद इन्हें अपनी स्किन में एब्जॉर्ब होने दें। इसके बाद चाहे तो इसे धो लें या फिर इसे चेहरे पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।

मॉइस्चराइजेशन
हर बार मॉइस्चराजेशन आपकी स्किन को एक्स्ट्रा ड्राईनेस से बचाता है। इसलिए ये ध्यान रखें कि मॉइस्चराइजेशन बनाए रखें। सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर आपकी स्किन के सच्चे साथी हो सकते हैं।

ये सारे हैक्स आपको फ्लेकी स्किन से निजात पाने में मदद करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3I1JDxi

No comments