Breaking News

Beauty Tips: जानिए गुलाब आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने में आपकी कैसे मदद करता है

नई दिल्ली। Beauty Tips: गुलाब न सिर्फ अपनी खुशबू से मन को सुकून पहुंचाते हैं, बल्कि ये त्वचा में नमी लाकर अपके चेहरे को निखारने का काम करते हैं। जिस तरह इसकी पंखुडियां कोमल और सुंदर होती है उसी तरह से इसके इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा कोमल और सुंदर हो सकती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-के, सी और ई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की सभी समस्याएं दूर होती है और चेहरे की रंगत बढ़ती है। गुलाब की पंखुड़ियां और गुलाब जल त्वचा को नमी देने के साथ-साथ ताजगी देते हैं। यह त्वचा में ऑयल को कंट्रोल करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। आइए जानिए गुलाब के फूलों का खूबसूरती बढ़ाने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए।

त्वचा के लिए गुलाब के फूल के फायदे

रूखेपन को दूर करे :

गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। यह त्वचा में आयल को नियंत्रित करता है और पीएच बैलैंस बनाए रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह आपके त्वचा का रूखापन दूर कर उसे निखार प्रदान करता है।

यह भी पढ़े: आइए जानते हैं फेस रोलर यूज करने के फायदे, जिससे आप पाए चेहरे पर फेशियल जैसा निखार

पिंपल्स की समस्या को दूर करे:

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी गुलाब के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरियल से स्किन इंफैक्शन दूर होती है। इसके लिए गुलाब की पंखड़ियों में 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स और रेडनेस से राहत मिलती है।

काले घेरे को दूर करे :

गुलाब जल आंखों को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटीबेक्टीरियल गुण आंखों को धूल, गंदगी, लालिमा और मेकअप प्रडेक्टस के केमिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। दूध के साथ मिलाकर लगाने से यह आंखों के काले घेरे को भी दूर करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए उपयोग करे :

चमकदार त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ बूंदे पानी की डालकर पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आधा घंटा लगाने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसे चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है।

यह भी पढ़े: अगर आप भी अपने नाखून को जल्दी लंबे करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कील, मुंहासे दूर करे :

गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं। चेहरे पर इसे 15 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह सामान्य और तैलीय त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ngsd7v

No comments