Breaking News

Beauty tips: बालों को संपूर्ण पोषण प्रदान करने में सहायक हैं ये हेयर मास्क

नई दिल्ली। Beauty tips: आजकल हर किसी को बालों से संबंधित कोई ना कोई समस्या सताती रहती है। इसके अलावा जीवनशैली और खान-पान का भी हमारे बालों पर बहुत असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर मास्क बताने जा रहे हैं, जिनमें मौजूद सामग्रियां आपके बालों को पोषण प्रदान करने के साथ ही काफी हद तक बालों की समस्याओं को दूर करने में लाभदायक हैं...

• शहद और वेजिटेबल ऑयल
इस हेयर मास्क के लिए आपको चाहिए 2 बडे चम्मच शहद और उतना ही वेजिटेबल ऑयल।

विधि- दोनों सामग्रियों को एक कटोरी में अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर बालों को धोने के लिए किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।

लाभ- यह हेयर मास्क आपके बालों की कंडीशनिंग करते हुए उन्हें पोषण देता है।

1_hair_mask.jpg

• अंडे की जर्दी और पानी
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए दो अंडे की जर्दी और चार चम्मच पानी।

विधि- एक कटोरी में अंडे की जर्दी और पानी तब तक मिक्स करते रहे जब तक एक स्मूद मिश्रण ना बन कर तैयार हो जाए। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं और करीबन 45 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

लाभ- अंडे में मौजूद बी-कांपलेक्स विटामिन, प्रोटीन और खनिज आपके बालों को नमी देने के साथ कंडीशनिंग भी करते हैं।

2nd_hair_mask.jpg

यह भी पढ़ें: अर्ल ग्रे टी के इन बेहतरीन फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान

• अंडा, शहद, दही
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच दही, एक चम्मच शहद और दो अंडे।

विधि- एक बाउल में दोनों अंडों को तोड़कर अच्छी तरह पैक फेंट लें। इसके बाद इसमें दही और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू कर लें।

लाभ- इस हेयर मास्क का फायदा यह है कि यह आपके रूखे-सूखे, बेजान बालों को प्राकृतिक रूप से नमी देकर उन्हें जड़ों से मजबूत और घने बनाता है।

3rd.jpg

• शहद तथा चावल का पानी
यह हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए 3 चम्मच शहद तथा एक कप चावल का पानी।

विधि- एक कटोरी में चावल का पानी और शहद मिलाकर इसे पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें।

लाभ- जहां एक ओर एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल गुणों से युक्त शहद स्कैल्प में नमी बनाए रखता है वहीं दूसरी ओर, चावल के पानी में विटामिन होते हैं, जो बालों को चमक और पोषण प्रदान करते हैं।

rice_water_mask.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30hdJLE

No comments