Breaking News

Vitamin C Serum for Skin Care: विटामिन सी सीरम को चहरे पर लगाने से हो सकते हैं ये कमाल के फायदे, रोजाना करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। विटामिन सी सीरम स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। ये स्किन से डेड सेल्स को बाहर निकालकर स्किन को खूबसूरत बना के रखने में सहायक होता है। आप विटामिन सी का प्रयोग अनेकों तरीके से कर सकते हैं। रूखी त्वचा के लिए इसे मॉश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर लेते हैं, आंखों के नीचे डार्क स्पॉट्स हैं तो नाईट क्रीम की तरह भी यूज़ कर सकते हैं। इसे अलग-अलग तरीकों से यूज़ में लाया जा सकता है। इसकी खासियत कि बात करें तो ये स्किन को ज्यादा ग्लोइंग बना के रखने में कारगर साबित होती है।
विटामिन सी सीरम स्किन से जुड़ी हुई अनेकों प्रोब्लेम्स को दूर करने में सहयक होती है। यह बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करती है, वहीं झांइयों और पिंपल्स जैसी प्रोब्लेम्स से निजात दिलाने में सक्षम होती है।
आइये जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

सबसे पहले तो ये जानिए कि विटामिन सी को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं-

  • -सबसे पहले तो आप अपने फेस को अच्छे से किसी भी फेस वाश से साफ़ करें।
    - इसके बाद चहरे को पोछें और इसपर अच्छी तरह से विटमिन सी के सीरम को लगा लें।
    - अब उसके बाद कोई भी पसंदीदा क्रीम या मॉश्चराइजर का उपयोग करें।
    - सन बर्न या टैनिंग है तो सनस्क्रीन को भी लगा लें।
Vitamin C Serum for Skin Care: विटामिन सी को चहरे पर लगाने से हो सकते हैं ये कमाल के फायदे, रोजाना करें इस्तेमाल

अब जानिए विटामिन सी सीरम से होने वाले फायदों के बारे में

स्किन में सूजन कि समस्या को दूर करता है
विटामिन सी के फायदों कि बात करें तो ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में लालिमा बनी रहती है और सूजन जैसी समस्या भी दूर रहती है। इसके और फायदों कि बात करें तो ये पिंपल्स के निशान को दूर करने में सहायक होता है। और त्वचा में निखार लेकर आने का काम करता है।

सन से प्रोटेक्ट करता है
धूप में ज्यादा देर रहने से स्किन डैमेज हो जाती है ऐसे में विटामिन सी सीरम त्वचा को प्रोटेक्ट करने का काम करता है। ये सन बर्न जैसी समस्या को दूर करने में सहायक होता है। विटामिन सी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसी तत्त्व होते हैं। जो सूरज कि वायलेट किरणों के असर को कम करने में मदद करता है। और त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

एजिंग के लक्षण को कम करता है
कोलेजन एक प्रोटीन है जो कि स्किन के सॉफ्ट बनाए रखने में सहायक होता है। ऐज के बढ़ने के साथ ही धूप की वजह से त्वचा में कोलेजन नामक तत्त्व का उत्पादन कम होने लग जाता है। जिसकी वजह से झुर्रिया और रिंकल्स जैसी समस्या आने लगती है। विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है और स्किन को खूबसूरत बना के रखता है।

हाइपरपिगमेंटेशन कि समस्या को दूर करता है
हाइपरपिगमेंटेशन स्किन से रिलेटेड एक प्रॉब्लम है। जिससे चेहरे कि ख़ूबसूरती धीरे-धीरे कम होने लग जाती है। इस प्रॉब्लम के कारण मेलानिन ज्यादा मात्रा में बनना शुरू हो जाता है। और इसके कारण त्वचा का कलर डार्क होने लगता है। विटामिन सी सीरम के उपयोग से स्किन में मेलानिन को बनने से रोकता है और हाइपरपिगमेंटेशन कि समस्या को दूर करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3blQdzr

No comments