Breaking News

Tomato Benefits For Skin: जानिए टमाटर के फायदे कैसे आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है

नई दिल्ली। Tomato Benefits For Skin: टमाटर केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है। टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है तथा इसके अलावा विटामिन-ए, विटामिन-सी जो त्वचा में दाग धब्बे को मिटा देता है। आपको अधिकतर ब्यूटी उत्पादों में भी यह सब विटामिन मिलेंगे। यह विटामिन सभी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है।

टमाटर एक तरह की एसिडिटी होती है, जो आपके पोर्स को खोलती है और मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद करती है। लाइकोपीन के अलावा इसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स उम्र बढ़ने के लक्षणों को बढ़ाने का प्रमुख कारण होते हैं। आइए जाने टमाटर के फायदे स्किन के लिए क्या है।

टमाटर के फायदे स्किन के लिए

  • टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है। इसमें मौजूद फ्लोवोनोइड मृत कोशिकाओं और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के टेक्सचर में सुधार होता है और वह मुलायम बनी रहती है।
  • सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो आपकी त्वचा को यूवी-किरणों से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचा सकता है।
  • टमाटर और चीनी की मदद से हम अपने चेहरे पर काले धब्बे, दाने आदि को हटा सकते हैं तो आप एक टमाटर लें और उसे चाकू से आधा कर दे फिर उसमें थोड़ा सा चीनी का छिड़काव करके आप उसे अपने चेहरे पर स्क्रब करें। अपने चेहरे को धो लें। ऐसा आप निरंतर करते रहें तो ही आपको लाभ मिलेगा।
  • टमाटर और शहद का फेस मास्क त्वचा के लिए लाभदायक होता है। तो आप आधा टमाटर ले और इस टमाटर को ब्लेंड कर लें और प्यूरी बना लें। उसके बाद इस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद अपने मुंह को अच्छे से धो लें।
  • टमाटर और नींबू का फेस मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है। तो आप आधा टमाटर ले लें और इस टमाटर को ब्लेंड कर लें और प्यूरी बना लें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मास्क को 10 से 15 मिनट तक मुंह पर लगाएं और उसके बाद मुंह को अच्छे से धो लें।
  • टमाटर में मिलाकर लगाएं दही और बेसन। बेसन स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। तो आप एक कटोरी में दो बड़े चम्मच टमाटर का गूदा, एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच बेसन डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। इस पैक को साफ त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। 20 मिनट के बाद इससे धीरे-धीरे थोड़े से पानी के साथ रगड़े।
  • टमाटर और पपीते का फेस मास्क चेहरे पर ग्लो लाते है। इसके लिए आपको 8 से 10 टुकड़े पपीते के चाहिए और टमाटर का गूदा चाहिए। पपीते के टुकड़े को ब्लेंड कर लें और फिर सामान्य मात्रा में टमाटर का गूदा डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3oBJj0R

No comments