Breaking News

Skin care tips : पिंपल्स होने के क्या हैं कारण


नई दिल्ली। अगर आपको को पिंपल्स जड़ से खत्म करना है। तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि पिंपल होने के आखिर कारण क्या है। क्योंकि इनके कारणों में ही इनके खत्म करने का उपाय भी छुपा है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन किन कारणों से आपके फेस पर पिंपल निकलता है। कील-मुंहासे यानि पिंपल्स होने की सबसे बड़ी वजह है जंक फूड और तला-भुना खाना। इससे हमारी स्किन ऑयली हो जाती है और पिंपल्स हो जाते हैं।

pimple.jpg

पिंपल्स होने के कारणों में से एक है प्रदूषण और धूल मिट्टी । जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है और इससे कील-मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि कहीं भी जाते समय अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढंककर चलें और घर आने पर चेहरे की साफ सफाई करे।अक्सर कहा जाता है कि चेहरे की सफाई के लिए जरूरी है कि दिन में चार से पांच बार चेहरे को धोया जाए, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बार-बार चेहरा धोने से भी पिंपल्स की शिकायत हो जाती है।

चेहरे पर तेल का आना
अगर आपका चेहरा भी ऑयली है और बार-बार आपके चेहरे पर ऑयल के लिए रह जाती है तो जरूरी है कि आप इसे मोशराइज़ करके रखें । वरना आपका चेहरा हमेशा अल्फ्रेड यूज़ करेगा और जो पिंपल्स को बढ़ावा दे सकता है।

जंक फूड और तला-भुना खाना।

कील-मुंहासे यानि पिंपल्स होने की सबसे बड़ी वजह है जंक फूड और तला-भुना खाना। इससे हमारी स्किन ऑयली हो जाती है और पिंपल्स हो जाते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3oLZ19M

No comments