Breaking News

Rogan Almond Oil Benefits: बादाम रोगन तेल के इस्तेमाल से मिलेंगे खूब फायदे

नई दिल्ली। Rogan Almond Oil Benefits: आम बोलचाल की भाषा में बादाम तेल को ही हम बादाम रोगन कहते हैं। दरअसल बादामों के इस्तेमाल से बनाया गया तेल ही बादाम रोगन होता है। लेकिन आपको बता दें कि ये बादाम के तेल से अधिक असरकारक होता है। बादाम में कम से कम 44 प्रतिशत तेल की मात्रा होती है, जिसे कई प्रकार की तकनीकों द्वारा बादाम में से निकाला जाता है। जिस प्रकार बादाम खाना हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है उसी प्रकार त्वचा और बालों से संबंधित ढेर सारी समस्याओं का इलाज बादाम रोगन में छिपा है। तो आइए जानते हैं इससे हमें क्या-क्या लाभ हो सकते हैं...

• रूखी त्वचा से छुटकारा
रूखी, बेजान और कठोर त्वचा वाले लोगों के लिए बादाम रोगन एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आप इस तेल से चेहरे पर मालिश कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करके ड्राइनेस को दूर करता है, और उसे मुलायम भी बनाता है। खासतौर पर ठंड के मौसम में बादाम रोगन त्वचा के लिए औषधि का काम करता है।

dry.jpg

• रूसी को करें दूर
बादाम रोगन केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों पर भी असरकारक है। ये सिर की त्वचा से डेड सेल्स हटाकर रूसी को दूर करने में भी उपयोगी है। बादाम रोगन तेल आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ स्कैल्प को भी साफ़ रखता है।

DANDRUFF

यह भी पढ़ें:

• पाएं बेदाग त्वचा
कील-मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम रोगन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। जिससे हमारी त्वचा साफ और बेदाग बनती है। यह बिलकुल जांचा और परखा उपाय है। ये स्किन इरिटेशन को दूर करके त्वचा को रिलैक्स करने में सहायक होता है।

pimples.jpg

• दो मुंहे बालों से छुटकारा
तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट, प्रदूषण और हमारी आजकल की जीवनशैली के कारण बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसलिए दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बादाम तेल को जैतून और अरंडी के तेल में मिलाकर लगाया जाए तो बहुत फायदा मिलता है। बादाम रोगन स्प्लिट एंड्स से छुटकारा दिलाने के साथ ही बालों को मजबूती भी प्रदान करता है।

split_ends.jpg

• मेकअप रिमूवर के रूप में
मेकअप लगाने के बाद उसे हटाना भी उतनी ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। इसलिए बादाम रोगन का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में भी कर सकते हैं। ये मेकअप हटाने के लिए बहुत हल्का और नॉन ग्रीज़ी होता है। ये रोम छिद्रों को अच्छे से खोलता है और मेकअप के सारे निशान हटा देता है। यह सभी स्किन टाइप के लिए उचित है।

makeup-removing-750x420-1.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3uXPVYt

No comments